उत्तराखंड

पीएम मोदी के ड्रीम प्रोजेक्ट से 2013 की भीषण आपदा के बाद फिर से संवर रहा बाबा का धाम..

पीएम मोदी के ड्रीम प्रोजेक्ट से 2013 की भीषण आपदा के बाद फिर से संवर रहा बाबा का धाम..

उत्तराखंड: वर्ष 2013 की भीषण आपदा के बाद केदारनाथ धाम फिर से संवर गया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के ड्रीम प्रोजेक्ट के रूप में केदारनाथ धाम के पुनर्निर्माण किया जा रहा है। धाम में तीर्थ यात्रियों की सुविधा के लिए अभी काफी कुछ काम होना बाकी है। अभी केदारनाथ धाम में म्यूजियम, अस्पताल, अतिथि गृह समेत अन्य निर्माण कार्य किए भी जाने हैं। अब तक लगभग 150 करोड़ के कार्य केदारनाथ धाम में हो चुके हैं।

 

आपको बता दे कि वर्ष 2013 की आपदा से केदारनाथ धाम में भारी तबाही मची थी। पहले चरण में केदार मंदिर परिसर का चौड़ीकरण, मंदिर के सामने 200 मीटर लंबे पैदल मार्ग, चबूतरे का निर्माण, मंदाकिनी नदी पर 400 मीटर लंबे आस्था पथ, गरुड़ चट्टी से केदारनाथ पैदल मार्ग, तीर्थ पुरोहितों के आवास, सरस्वती नदी पर घाट का निर्माण और बाढ़ सुरक्षा के कार्य किए गए। जबकि दूसरे चरण में 120 करोड़ की लागत से संस्कृति मंत्रालय के माध्यम से म्यूजियम, अस्पताल, अतिथि गृह, मंदाकिनी नदी में आस्था पथ, कतार प्रबंधन, तीर्थ यात्रिओं को बैठने की व्यवस्था, रेन शेल्टर का निर्माण समेत अन्य कार्य करने की प्रक्रिया चल रही है।

 

लेकिन कोरोना महामारी ने दो साल से बाबा केदार के दर्शन के लिए आने वाले श्रद्धालुओं का उत्साह रोक दिया है। महामारी को देखते हुए इस साल भी अभी तक चारधाम यात्रा शुरू नहीं हो पाई है। जबकि इन दिनों केदारनाथ धाम में तीर्थ यात्रियों की खासी भीड़ देखने को मिलती थी। आपदा के बाद केदारनाथ धाम को संवरने से हर साल तीर्थ यात्रियों की संख्या बढ़ रही थी। वर्ष 2019 में लगभग 10 लाख तीर्थ यात्री केदारनाथ के दर्शन करने के लिए पहुंचे थे। जबकि कोरोना महामारी के कारण वर्ष 2020 में 1.35 लाख श्रद्धालु ही केदारनाथ के दर्शन करने आए हैं।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top