उत्तराखंड

87 प्रतिशत युवा नहीं फुला पाए 5 इंच छाती, 80 का हुआ चयन..

87 प्रतिशत युवा नहीं फुला पाए 5 इंच छाती, 80 का हुआ चयन..

यूथ फाउंडेशन की ओर से भल्ला फार्म में आयोजित किया गया भर्ती शिविर प्रशिक्षण..

उत्तराखंड : नेहरू पर्वतारोहण संस्थान (निम) के पूर्व प्राचार्य रिटायर्ड कर्नल अजय कोठियाल के यूथ फाउंडेशन की ओर से आयोजित भर्ती पूर्व प्रशिक्षण शिविर के लिए बड़ी संख्या में युवाओं ने प्रतिभाग किया है। जिसमें से प्रशिक्षण शिविर के लिए 80 युवाओं का चयन किया गया।

 

 

गुरुवार को श्यामपुर के भल्ला फार्म में यूथ फाउंडेशन की ओर से भर्ती पूर्व प्रशिक्षण के लिए चयन शिविर का आयोजन किया गया। शिविर में ऋषिकेश, देहरादून, यमकेश्वर, हरिद्वार के 625 युवाओं ने शिरकत की। ज्यादातर युवा सामान्य से 5 इंच अधिक छाती नहीं खुला पाए और बाहर हो गए। शारीरिक मापदंड के आधार पर 626 युवाओं में से मात्र 80 युवा ही भर्ती पूर्व प्रशिक्षण शिविर के लिए सफल हो पाए है।

 

 

यह युवा रुद्रपुर व देहरादून में आगामी माह यूथ फाउंडेशन की ओर से आयोजित होने वाले भर्ती पूर्व प्रशिक्षण में शामिल होंगे। इन युवाओं को सेना से सेवानिवृत्त हो चुके नामी प्रशिक्षक सेना में भर्ती होने के तमाम गुर सिखाएंगे। प्रशिक्षण शिविर में युवाओं को अलसुबह उठने तथा उसके बाद शारीरिक व्यायाम, दौड़ तथा अन्य अभ्यास कुशलता के साथ कराए जाते हैं।

 

 

 

इसके अलावा सेना में भर्ती के लिए जरूरी सभी मापदंडों पर युवाओं को निखारने का काम फाउंडेशन के प्रशिक्षकों द्वारा किया जाता है। इस शिविर में क्षेत्र पंचायत सदस्य प्रभाकर पैन्यूली तथा यम्केश्वर में यूथ फाउंडेशन के को ऑर्डिनेटर पूर्व सैनिक व अंतरराष्ट्रीय पर्वतारोही क्षेत्र पंचायत सदस्य बा सुरेश भट्ट ने विशेष योगदान दिया।

 

 

सुरेश भट्ट ने बताया कि यूथ फाउंडेशन अब तक विभिन्न कैंपों के माध्यम से करीब 22 हजार युवाओं को प्रशिक्षण देकर सेना में भेज चुका है। तमाम युवा, यूथ फाउंडेशन के माध्यम से देश की सेवा कर उत्तराखंड का गौरव बढ़ा रहे हैं। इस अवसर पर कैप्टन ताजवीर सिंह रावत, इंस्ट्रक्टर अर्जुन पडियाल, सतीश शर्मा, अंजू चंदेल आदि ने सहयोग प्रदान किया।

 

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top