उत्तराखंड

दून-मसूरी रोड पर बनेगी 2.74 Km लंबी सुरंग..

दून-मसूरी रोड पर बनेगी 2.74 Km लंबी सुरंग..

उत्तराखंड: देहरादून-मसूरी रूट पर जाम से मुक्ति मिलने वाली है। यहां पर ट्रैफिक व्यवस्था में सुधार के लिए 2.74 किमी लंबी सुरंग बनाई जाएगी। इसके लिए केंद्र सरकार ने प्रोजेक्ट को मंजूरी दे दी है। इस सुरंग निर्माण से देहरादून और मसूरी के लोगों को बड़ा फायदा होगा। साथ ही बाहर से आने वाले पर्यटकों का सफर भी सुहाना बनेगा। इस वक्त देहरादून-मसूरी रोड का हाल आपको पता ही हैं। ट्रैफिक के चलते इस रोड पर शनिवार-रविवार को पैर रखने तक की जगह नहीं मिलती। जो पर्यटक मसूरी घूमने आते हैं, उन्हें ट्रैफिक के कारण हुई असुविधा के चलते यहां से बुरी यादें लेकर लौटना पड़ता है।

 

लेकिन अब सुरंग निर्माण से ट्रैफिक से जुड़ी बड़ी समस्या हल हो जाएगी। इसके साथ ही टिहरी-उत्तरकाशी जिलों में जाने वाले लोगों को भी बड़ा फायदा होगा। सुरंग निर्माण प्रोजेक्ट को केंद्र की हरी झंडी मिल गई हैं। जल्द ही इस प्रोजेक्ट की डीपीआर तैयार होगी। केंद्र सरकार ने इस परियोजना की डीपीआर बनाने के लिए कंसल्टेंट कंपनी भी तय कर दी है। इस सुरंग का निर्माण हाथी पांव के लिए निकलने वाली सड़क के जंक्शन से करीब एक किमी आगे से होगा। यहां से सुरंग सीधे मसूरी इंटरनेशनल स्कूल के पास निकलेगी। इससे लोगों को एलबीएस एकेडमी और दूसरे जाम वाले क्षेत्रों में घुसने की जरूरत नहीं पड़ेगी।

 

धनोल्टी जाने वाले वाहन भी जाम में फंसे बिना शहर से बाहर निकल सकेंगे। केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने इसकी जानकारी दी। उनका कहना हैं कि इस सुरंग के निर्माण में तकरीबन 700 करोड़ रुपये का खर्च आएगा। सुरंग बनाने का प्रस्ताव काफी पहले केंद्र सरकार को भेजा गया था। मुख्यमंत्री तीरथ सिंह रावत ने योजना को मंजूरी देने पर केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी का आभार जताया है। उन्होंने कहा कि केंद्र की उत्तराखंड को यह बड़ी सौगात है।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top