उत्तराखंड

100 यूनिट फ्री बिजली का प्रस्ताव तैयार, 13 लाख लोगों को मिलेगी राहत..

100 यूनिट फ्री बिजली का प्रस्ताव तैयार, 13 लाख लोगों को मिलेगी राहत..

उत्तराखंड: राज्य में करीब 13 लाख घरेलू बिजली उपभोक्ताओं को राहत देने के लिए 100 यूनिट फ्री बिजली का प्रस्ताव तैयार हो गया है। यह प्रस्ताव गुरुवार को ऊर्जा मंत्री के सामने रखा गया। मंत्री हरक सिंह रावत ने इस मामले में मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी से भी बातचीत कर ली है। उनका कहना हैं कि जल्द ही यहा प्रस्ताव कैबिनेट में रखा जाएगा।

 

पुष्कर सिंह धामी की सरकार में ऊर्जा विभाग की जिम्मेदारी मिलने के बाद ऊर्जा मंत्री डॉ. हरक सिंह रावत ने 100 यूनिट फ्री बिजली की घोषणा की थी। जिसके तहत करीब सात लाख घरेलू उपभोक्ताओं को हर महीने 100 यूनिट के हिसाब से पूरी बिजली फ्री हो जाएगी, जबकि करीब छह लाख घरेलू उपभोक्ताओं को 200 यूनिट बिल में से 100 यूनिट बिजली फ्री कर दी जाएगी।

ऊर्जा मंत्री हरक सिंह रावत का कहना हैं कि इस योजना को लेकर उनकी मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी से बातचीत हो चुकी है। गुरुवार को उनके पास प्रस्ताव आया है, जिससे उत्तराखंड पावर कॉरपोरेशन लिमिटेड (यूपीसीएल) पर करीब 400 करोड़ सालाना का अतिरिक्त भार पड़ रहा है। उनका कहना हैं कि हम बिजली फ्री देने के साथ ही बचत के भी इंतजाम कर रहे हैं, जिससे निश्चित तौर पर यह योजना सफल होगी। इस प्रस्ताव को जल्द ही कैबिनेट में रखा जाएगा। जिस पर कैबिनेट अंतिम निर्णय लेगी। हरक सिंह रावत से आम आदमी पार्टी और कांग्रेस की फ्री बिजली को लेकर की जा रही घोषणाओं पर सवाल किया तो उन्होंने कहा कि वह केवल बातें कर रहे हैं। उन्हें नहीं पता कि हम प्रदेश के 13 लाख घरेलू उपभोक्ताओं के लिए क्या करने जा रहे हैं।

 

आप 17 जुलाई से बिजली गारंटी अभियान चलाएगी..

वहीं दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल हर परिवार को 300 यूनिट मुफ्त बिजली देने के एलान के बाद आम आदमी पार्टी 17 जुलाई से पूरे प्रदेश में बिजली गारंटी अभियान शुरू करेगी। इस अभियान के माध्यम से आप कार्यकर्ता 20 लाख से ज्यादा घरों तक पहुंचेंगे।आप प्रवक्ता रविंद्र आनंद और नवीन पिरशाली का कहना हैं कि केजरीवाल ने सत्ता में आने के बाद प्रदेश के लोगों को 300 यूनिट मुफ्त बिजली देने की गारंटी दी है। जिससे उत्तराखंड बनने के बाद 20 सालों में पहली बार भाजपा व कांग्रेस को भी फ्री बिजली देने की याद आ रही है। हकीकत यह है कि दोनों दलों की फ्री बिजली देने की कोई मंशा नहीं है, ये सिर्फ चुनावी जुमला है।

 

जबकि आप पार्टी ने पूरे होमवर्क के बाद ही मुफ्त बिजली का एलान किया है।  बिजली गारंटी अभियान डिजिटल होगा। जिसमें केजरीवाल की ऊर्जा क्षेत्र में चार गारंटी लोगों के सामने रखी जाएंगी। पार्टी की ओर से यूनिक बिजली गारंटी कार्ड लोगों को दिए जाएंगे। जो पूरी तरह डिजिटल होगा और ओटीपी के जरिये ये एक्टिवेट होगा। इस कार्ड को संभाल कर रखना होगा। जिससे आगे स्कीम का फायदा उत्तराखंड की जनता को मिल सकेगा। ये रजिस्ट्रेशन अभियान और कार्ड वेबसाइट के जरिये भी जनता को मिलेगा।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top