देश/ विदेश

व्हाट्सएप पर फालतू बात करने वालों की खैर नहीं, एक महीने में 20 लाख अकाउंट हुए बैन..

व्हाट्सएप पर फालतू बात करने वालों की खैर नहीं, एक महीने में 20 लाख अकाउंट हुए बैन..

देश-विदेश: भारत सरकार के जिस नए आईटी कानून को लेकर तमाम सोशल मीडिया और टेक कंपनियों ने विरोध किया था, उसी आईटी कानून के तहत एक महीने में भारत में 20 लाख व्हाट्सएप अकाउंट्स पर बैन लगा है। व्हाट्सएप का कहना है कि उसने 15 मई से 15 जून के बीच नुकसान पहुंचाने वाले कंटेंट को लेकर बैन लगाया है। व्हाट्सएप की यह पहली कम्प्लयांस रिपोर्ट है। फेसबुक के स्वामित्व वाले मैसेजिंग एप व्हाट्सएप ने कहा है कि एक महीने के अंदर उसने 20,11,000 ऐसे अकाउंट पर बैन लगाए हैं जिनके मोबाइल नंबर का देश कोड (कंट्री कोड) +91 है। बता दें कि यह कोड भारत का है। व्हाट्सएप ने कहा है कि ग्लोबल स्तर पर उसने जितने अकाउंट बैन किए हैं उनमें 25 फीसदी अकाउंट्स भारत के ही हैं। व्हाट्सएफ ने कहा है कि ग्लोबल स्तर पर हर महीने औसतन 80 लाख अकाउंट बैन किए जाते हैं।

क्यों लगा इन व्हाट्सएप अकाउंट पर बैन?

व्हाट्सएप ने इन अकाउंट्स पर बैन नुकसान पहुंचाने वाले या परेशान करने वाले कंटेंट को लेकर लगाया है। उदाहरण के तौर पर उन अकाउंट को बैन किया गया है जिनके जरिए लोगों को थोक में स्पैम मैसेज भेजे जा रहे थे। इसके अलावा उन अकाउंट्स पर भी बैन लगाया गया है जिन्हें लोगों ने अनचाहे मैसेज को लेकर शिकायतें की हैं। कुछ अकाउंट्स ऐसे भी हैं जिनकी पहचान आपत्तिजनक मैसेज भेजने के रूप में हुई है।

 

व्हाट्सएप की पहले से ही कुछ प्राइवेसी पॉलिसी हैं और नए आईटी नियम के बाद कानून पहले से भी सख्त हो गए हैं। यदि आप लोगों को थोक में या स्पैम मैसेज भेजते हैं तो आपके अकाउंट को बैन किया जा सकता है। इसके अलावा हिंसा भड़काने वाले या आपत्तिजनक मैसेज भेजने पर भी आपके खिलाफ कार्रवाई हो सकती है। इसके साथ ही यदि आप किसी को व्हाट्सएप पर धमकाते हैं या डराने की कोशिश करते हैं तो भी आपका अकाउंट बैन हो सकता है। तो यदि आप अपने अकाउंट को सुरक्षित रखना चाहते हैं और यह भी चाहते हैं कि उस पर बैन ना लगे तो किसी को फालतू में मैसेज ना करें और आपत्तिजनक के अलावा हिंसात्मक मैसेज से भी दूर रहें।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top