उत्तराखंड

विश्वनाथ मंदिर में गैर हिंदुओं के प्रवेश पर रोक, जानिए क्या है पूरा मामला..

विश्वनाथ मंदिर में गैर हिंदुओं के प्रवेश पर रोक, जानिए क्या है पूरा मामला..

विश्वनाथ मंदिर में साइन बोर्ड पर लिखा है मंदिर में गैर हिंदुओं का प्रवेश वर्जित..

 

 

रुद्रप्रयाग: गुप्तकाशी के विश्वनाथ मंदिर के आगे लगा एक साइन बोर्ड लोगों का ध्यान आकृषित कर रहा हैं। बोर्ड पर लिखा है कि मंदिर में गैर हिंदुओं का प्रवेश वर्जित हैं। आपको बता दें कि, कुछ दिन पूर्व मंदिर में संपन्न हुए अन्नकूट मेले के दौरान गैर हिंदुओं का मेले में आकर टीका लगाने के लिए मना करने के बाद स्थानीय लोगों की ओर से ऐसे गैर हिंदू समाज के लोगों का बहिष्कार किया जा रहा है। जो मंदिर में आकर घंटों बैठे रहते हैं, लेकिन टीका लगाने से मना कर देते हैं।

 

विश्व हिंदू परिषद के जिलाध्यक्ष श्रीराम गोस्वामी और गौ सेवा रक्षक के जनपद प्रभारी सतीश पाल का कहना हैं कि मंदिर पौराणिक मान्यताओं को समेटे हुए हिंदू धर्म का प्रबल स्तंभ है। ऐसे में गैर हिंदू समाज के कुछ लोग मंदिर में धड़ल्ले से पानी भरने के साथ- साथ घंटों मंदिर के अंदर रहकर सामाजिक माहौल खराब कर रहे हैं। उनका कहना हैं कि मंदिर में आने वाली महिलाओं और बेटियों पर तंज कसना, इनकी आदतों में शुमार हो गया है। हिंदू धर्म के लोग बड़े शांत और सरल स्वभाव के होते हैं और जल्दी ही ऐसे लोगों पर भरोसा करने लगते हैं।

 

उन्होंने कहा कि जब कोई हिंदू मस्जिद में नहीं जा सकता है तो गैर हिंदुओं का मंदिर में आना पूर्णतः वर्जित होना चाहिए। उन्होंने कहा कि कुछ गैर हिंदू लोग शौच जाने के बाद हाथ को भी शीतल कुंड में धोते हैं, जो हिंदुओं की धार्मिक आस्था पर कुठाराघात है। शीघ्र मंदिर के बाहर गैर हिंदू लोगों के लिए पेयजल उपलब्ध कराया जाएगा। मंदिर के बाहर बोर्ड लगाने की अनुमति शीघ्र ही ली जाएगी और भविष्य में ऐसे गैर हिंदुओं से बचने की भी जरूरत है।

 

 

 

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top