उत्तराखंड

कल विजयदशमी पर्व पर कपाट बंद होेने की तिथियां होंगी घोषित

कल विजयदशमी पर्व पर कपाट बंद होेने की तिथियां होंगी घोषित..

केदारनाथ, मदमहेश्वर व तुंगनाथ धाम के कपाट बंद होने की तिथि की जायेगी तय..

 

 

 

 

 

 

ऊखीमठ। ग्यारहवें ज्योतिर्लिंग भगवान केदारनाथ के साथ ही पंचकेदारों में शामिल द्वितीय केदार मद्महेश्वर व तृतीय केदार तुंगनाथ के कपाट बंद होने की तिथि कल विजयदशमी पर्व पर तय की जाएगी। कपाट बंद होने का समय व प्रस्थान की तिथि को लेकर बद्री-केदार मंदिर समिति ने तैयारियां पूरी कर ली हैं।
प्रतिवर्ष विजय दशमी पर्व पर केदारनाथ धाम समेत चारधाम के कपाट खुलने व बंद होने की तिथि निश्चित करने की परंपरा है।

पंचाग गणना के अनुसार ही तिथियां तय की जाती हैं। पौराणिक परंपराओं के अनुसार भगवान केदारनाथ के कपाट भैयादूज पर्व पर बंद होने की परम्परा है, लेकिन इसकी विधिवत घोषणा विजयदशमी पर्व पर होती है। आज पंचगद्दीस्थल ओंकारेश्वर मंदिर ऊखीमठ में केदारनाथ धाम एवं द्वितीय केदार की तिथि पंचाग गणना के अनुसार तय की जाएगी, जबकि तृतीय केदार की मार्केडेय मंदिर मक्कूमठ में ब्राह्मण, वेदपाठी एवं बद्री-केदार मंदिर समिति के अधिकारी व कर्मचारियों की मौजूदगी में तय की जाएगी।

जिसमें कपाट बंद होने का समय, डोली के प्रस्थान का समय तय किया जाएगा। तिथियां तय करने को लेकर मंदिर समिति की ओर से तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। मंदिर समिति के अध्यक्ष अजेन्द्र अजय ने बताया कि केदारनाथ के साथ ही विजयदशमी पर्व पर द्वितीय व तृतीय केदार की तिथि निश्चित की जाएगी। जिसको लेकर मंदिर समिति ने तैयारियां पूरी कर ली हैं।

 

 

 

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top