उत्तराखंड

चारधाम यात्रा को लेकर उत्तराखंड सरकार ने लिए बड़ा फैसला..

चारधाम यात्रा को लेकर उत्तराखंड सरकार ने लिए बड़ा फैसला..

चारधाम यात्रा ऑफलाइन रजिस्ट्रेशन 7 दिनों के लिए बंद..

 

 

 

 

तीर्थयात्रियों को किसी प्रकार की कोई परेशानी न हो इसके लिए पर्यटन विभाग ने चारधाम यात्रा का ऑफलाइन पंजीकरण एक हफ्ते के लिए पूरी तरह बंद कर दिया है।

 

उत्तराखंड: चारधाम यात्रा शुरू होते ही तीर्थयात्री का सैलाब चारोंधामों में उमड़ पड़ा हैं। हर दिन हजारों की संख्या में श्रद्धालु यात्रा करने जा रहे हैं। तीर्थयात्रियों को किसी प्रकार की कोई परेशानी न हो इसके लिए पर्यटन विभाग ने चारधाम यात्रा का ऑफलाइन पंजीकरण एक हफ्ते के लिए पूरी तरह बंद कर दिया है।
इसके बाद जो भी यात्री ऑफलाइन पंजीकरण कराएंगे, उनकी एक हफ्ते बाद की बुकिंग नहीं होगी। अब तक यात्री पूरे सीजन के किसी भी दिन के लिए ऑफलाइन पंजीकरण करा रहे थे। अगले महीनों का आफलाइन पंजीकरण कराकर यात्रियों के धामों में पहुंचने की शिकायतों के बाद यह फैसला लिया गया है।

पर्यटन सचिव, दिलीप जावलकर का कहना हैं कि कुछ लोग ऑफलाइन माध्यम से अगले महीनों के स्लॉट की बुकिंग करा रहे हैं, लेकिन उसी दिन तीर्थयात्रा पर रवाना हो रहे हैं। रास्ते में पुलिस रजिस्ट्रेशन की जांच के दौरान ऐसे वाहनों को रोक रही है। जिसके चलते तीर्थयात्रियों को अनावश्यक परेशान होना पड़ रहा है और धामों में भीड़ भी बढ़ रही है। जिसके चलते अब सात दिन के भीतर का ही ऑफलाइन पंजीकरण शुरू होगा। हालांकि सभी स्थानों पर फिजिकल रजिस्ट्रेशन काउंटर बने रहेंगे।

20 केंद्रों पर हो रहे थे ऑफलाइन पंजीकरण..

आपको बता दे कि उत्तराखंड पर्यटन विकास परिषद की ओर से ऑनलाइन और फिजिकल काउंटरों के माध्यम से तीर्थयात्रियों का पंजीकरण कराया जा रहा है। तीर्थयात्रियों को यूटीडीबी की आधिकारिक वेबसाइट पर ऑनलाइन पंजीकरण की सुविधा उपलब्ध कराई गई है। इसके साथ ही ऋषिकेश, हरिद्वार, उत्तराखंड की सीमा सहित यात्रा मार्ग पर कुल 18 से 20 केंद्रों में ऑफलाइन पंजीकरण किया जा रहा है।

 

 

 

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top