उत्तराखंड

विधानसभा सत्र – विधायकों के सदन में फोन इस्तेमाल करने पर स्पीकर हुई नाराज..

विधानसभा सत्र – विधायकों के सदन में फोन इस्तेमाल करने पर स्पीकर हुई नाराज..

 

 

 

 

 

 

 

विधानसभा सत्र के दूसरे दिन की कार्यवाही शुरू हो गयी है। सदन की कार्यवाही शुरू होते ही अध्यक्ष ने पीठ से कड़ी चेतावनी दी। विधानसभा अध्यक्ष ने विधायकों को सदन में रहने के दौरान फोन का इस्तेमाल नहीं करने को कहा।

 

 

 

 

 

 

उत्तराखंड: विधानसभा सत्र के दूसरे दिन की कार्यवाही शुरू हो गयी है। सदन की कार्यवाही शुरू होते ही अध्यक्ष ने पीठ से कड़ी चेतावनी दी। विधानसभा अध्यक्ष ने विधायकों को सदन में रहने के दौरान फोन का इस्तेमाल नहीं करने को कहा। विधानसभा अध्यक्ष ऋतु भूषण खंडूडी का कहना हैं कि सत्र के पहले दिन कई विधायक फोन इस्तेमाल कर रहे थे।

 

उनका कहना हैं कि अगर कोई विधायक फोन का इस्तेमाल करते हुए पकड़े गए तो कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने अधिकारियों को भी निर्देश दिए। आपको बता दें कि वित्त मंत्री प्रेमचंद अग्रवाल ने विधानसभा के शीतकालीन सत्र के पहले दिन सदन पटल पर वित्तीय वर्ष 2022-23 के पहले अनुपूरक बजट के तहत 5440.43 करोड़ रुपये के व्यय का प्रावधान रखा है।

 

इस राशि से सरकार अपनी नई योजनाओं के क्रियान्वयन में तेजी ला सकेगी। इसके अतिरिक्त यह उन केंद्रीय पोषित योजनाओं में राज्य का अंशदान शामिल कर सकेगी, जिनकी स्वीकृति बाद में मिली। वित्त मंत्री अग्रवाल का कहना हैं कि 2022-23 का शुरुआती बजट 65,000,571 करोड़ था।

 

कुछ केंद्रीय पोषित योजनाओं में मूल बजट के बाद केंद्र सरकार द्वारा बजट जारी किया। कुछ योजनाओं में सरकार बजट की उम्मीद कर रही थी। इसके लिए सरकार ने फंडिंग की व्यवस्था की है। अनुपूरक बजट के जरिये सरकार इस धनराशि की प्रतिपूर्ति भी कर सकेगी।

 

अनुपूरक बजट में कुछ इस तरह हुआ प्रावधान..

कुल अनुपूरक बजट- 5440.43 करोड़

पूंजीगत मद- 3164.00 करोड़

राजस्व मद- 2276.43 करोड़

 

 

 

 

 

 

 

 

 

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top