उत्तराखंड

5-11 साल के बच्चों को भी लगेगी कोरोना वैक्सीन, FDA ने ‘फाइजर’ टीके को दी मंजूरी..

5-11 साल के बच्चों को भी लगेगी कोरोना वैक्सीन, FDA ने ‘फाइजर’ टीके को दी मंजूरी..

छोटे बच्चों का टीकाकरण हमें सामान्य स्थिति में लौटने के करीब लाएगा: एफडीए..

 

 

 

देश-विदेश: बच्चों को कोरोना से बचाने के लिए अमेरिका को टीकाकरण के क्षेत्र में बड़ी सफलता मिली है। आपको बता दे कि अब यहां के 5 से 11 साल के बच्चों को कोरोना वैक्सीन ‘फाइजर’ की खुराक दी जाएगी और इसके लिए अमेरिकी खाद्य और औषधि प्रशासन (FDA) ने शुक्रवार को मंजूरी भी दे दी। इसके साथ ही अमेरिका में बच्चों को लगने वाली पहली वैक्सीन फाइजर ही बन गई है।

 

वहीं अमेरिका के सेंटर्स फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन को अभी भी इस बारे में  बैठक करेगी। इस बैठक में इस बात पर चर्चा की जाएगी कि आखिर किस तरह से वैक्सीन की खुराक लगाई जानी चाहिए। पैनल की बैठक वर्तमान में दो और तीन नवंबर को बुलाने के लिए निर्धारित है। सीडीसी के निदेशक रोशेल वालेंस्की को फिर सलाहकारों के मार्गदर्शन पर हस्ताक्षर करने की आवश्यकता होगी।

फाइजर को शिपमेंट की अनुमति..

एफडीए की मंजूरी के बाद से फाइजर को शिपमेंट की अनुमति मिल गई है। इसके साथ ही अमेरिका में बच्चों को लगने वाली पहली वैक्सीन फाइजर ही बन गई है। देश भर में बाल रोग विशेषज्ञों के कार्यालयों, फार्मेसियों और अन्य स्थानों पर प्रशिक्षण दी जाएगी ताकि सीडीसी मंजूरी के तुरंत बाद टीकाकरण शुरू हो सके।

 

एफडीए के अधिकारी जेनेट वुडकॉक ने अपने बयान में कहा कि कोविड-19 के खिलाफ छोटे बच्चों का टीकाकरण हमें सामान्य स्थिति में लौटने के करीब लाएगा। टीके की सुरक्षा और प्रभावशीलता से संबंधित डेटा के हमारे व्यापक और कठोर मूल्यांकन से माता-पिता और अभिभावकों को आश्वस्त करने में मदद मिलेगी कि यह टीका हमारे उच्च मानकों को पूरा करता है।

 

 

 

 

 

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top