देश/ विदेश

सैन्य अभियान के बीच यूक्रेनी राजदूत ने भारत से मांगा समर्थन..

सैन्य अभियान के बीच यूक्रेनी राजदूत ने भारत से मांगा समर्थन..

विश्व का प्रभावशाली देश बताया..

 

देश – विदेश : नई दिल्ली में यूक्रेन के राजदूत इगोर पोलिखा ने समर्थन मांगते हुए कहा कि भारत यूएनएससी का अस्थायी सदस्य है। भारत एक बहुत प्रभावशाली वैश्विक खिलाड़ी है।

भारत को बहुत प्रभावशाली वैश्विक खिलाड़ी कहते हुए नई दिल्ली में यूक्रेनी राजदूत इगोर पोलिखा ने यूक्रेन में रूस के साथ चल रहे सैन्य अभियान के बीच भारत का समर्थन मांगा है।

नई दिल्ली में एक प्रेस वार्ता में बोलते हुए पोलिखा ने कहा, यह न भूलें कि भारत कई वर्षों तक गुटनिरपेक्ष आंदोलन का नेता था। गुटनिरपेक्ष आंदोलन शीत युद्ध के समय में सिर्फ विश्व तनाव को रोकने के लिए बनाया गया था। यह शांति के सिद्धांत पर आधारित था। भारत विश्व प्रसिद्ध सिद्धांतों ‘पंचशील’ का संस्थापक था।

इगोर पोलिखा बोले, हम भारत से समर्थन मांग रहे हैं..

उन्होंने कहा कि मौजूदा हालात में हम भारत से समर्थन मांग रहे हैं और याचना कर रहे हैं। मैं भारत में एक राजदूत हूं। बेशक, हर राजदूत का पद और कार्य अपने देश की स्थिति को और अधिक अनुकूल बनाना है। भारत यूएनएससी का अस्थायी सदस्य है। भारत एक बहुत प्रभावशाली वैश्विक खिलाड़ी है।

पोलिखा ने कहा कि अंतिम क्षण तक दुनिया शांतिपूर्ण समाधान की उम्मीद कर रही थी। आखिरी क्षण तक हमारे राष्ट्रपति रूस के साथ द्विपक्षीय वार्ता के लिए कह रहे थे। हमने इस बात की पुष्टि की है कि यूक्रेन के कई हवाई अड्डों, सैन्य हवाई अड्डों, सैन्य प्रतिष्ठानों पर बमों और मिसाइल हमलों से हमला किया गया है। राजदूत ने कहा, कुछ हमले राजधानी के बाहरी इलाके में हुए। कुछ हमले यूक्रेन के अंदरुनी क्षेत्र में हुए।

पुतिन ने सैन्य कार्रवाई शुरू की..

इससे पहले आज रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने कहा कि पूर्वी यूक्रेन के निवासियों की रक्षा के लिए विशेष सैन्य अभियान शुरू किए जा रहे हैं। उन्होंने अन्य देशों को भी चेतावनी दी कि रूसी कार्रवाई में हस्तक्षेप करने के किसी भी प्रयास के गंभीर परिणाम होंगे।

ब्रिटेन, अमेरिका, कनाडा और यूरोपीय संघ सहित कई देशों के नेताओं ने डोनबास क्षेत्र में रूस के सैन्य अभियानों की निंदा की है। कीव में भारतीय दूतावास ने आज कहा कि यूक्रेन में मौजूदा स्थिति बेहद अनिश्चित है और यूक्रेन में बिगड़ती स्थिति के बीच भारतीय नागरिकों को शांत और सुरक्षित रहना चाहिए।

 

 

 

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top