उत्तराखंड

मरीजों को अब नहीं होगी परेशानी, 120 मीट्रिक टन ऑक्सीजन पहुंची देहरादून..

मरीजों को अब नहीं होगी परेशानी, 120 मीट्रिक टन ऑक्सीजन पहुंची देहरादून ..

उत्तराखंड: प्रदेश सरकार के अनुरोध के बाद केंद्र सरकार की ओर से आवंटित 120 मीट्रिक टन ऑक्सीजन लेकर दूसरी विशेष ऑक्सीजन एक्सप्रेस ट्रेन शुक्रवार को हर्रावाला रेलवे स्टेशन पहुंची। अभी फिलहाल ऑक्सीजन को अधिकारियों की देखरेख में एम्स ऋषिकेश सहित विभिन्न स्थानों पर बनाए जा रहे गए गैस गोदामों में स्टोर किया जाएगा जिसके बाद जरूरत के हिसाब से अस्पतालों को इसकी आपूर्ति की जाएगी।

रेलवे के वरिष्ठ मंडल वाणिज्य प्रबंधक मोनू लूथरा का कहना हैं कि दूसरी ऑक्सीजन एक्सप्रेस 120 मीट्रिक टन ऑक्सीजन लेकर टाटानगर से आई है। वरिष्ठ मंडल वाणिज्य प्रबंधक लूथरा के अनुसार फिलहाल ऑक्सीजन एक्सप्रेस के जरिये देहरादून, मुरादाबाद , बरेली समेत अनेक स्टेशनों पर ट्रेन के जरिये ऑक्सीजन की आपूर्ति की जा रही है।

आपको बता दें कि कोरोना महामारी के बीच नई दिल्ली, महाराष्ट्र, उत्तर प्रदेश समेत देश के तमाम राज्यों में ऑक्सीजन गैस की भारी किल्लत को देखते हुए रेलवे की ओर से विशेष ऑक्सीजन एक्सप्रेस का संचालन किया।

 

रेलवे के अधिकारियों के अनुसार अब तक पूरे देश में 100 से अधिक विशेष ऑक्सीजन एक्सप्रेस का संचालन कर 396 टैंकरों से 6260 मीट्रिक टन ऑक्सीजन गैस की आपूर्ति ऑक्सीजन एक्सप्रेस के जरिये विभिन्न राज्यों में दी जा चुकी है। राज्यों को ऑक्सीजन गैस की आपूर्ति तेजी से की जा सके इसके लिए रेलवे बोर्ड की ओर से पूरे देश भर में ऑक्सीजन एक्सप्रेस ट्रेनों का संचालन भी किया जा रहा है।

 

विधायक ने निजी खर्च से मंगाए 47 ऑक्सीजन कंसंट्रेटर..  

मंगलौर में कोरोना महामारी की गंभीरता को देखते हुए क्षेत्रीय विधायक काजी निजामुद्दीन ने अपने निजी खर्च से 47 ऑक्सीजन कंसंट्रेटर मंगाए हैं। जिसके बाद शुक्रवार को डीपीआरओ और स्वास्थ्य विभाग की टीम ने ऑक्सीजन कंसंट्रेटर मशीनों की जांच की। विधायक काजी निजामुद्दीन का कहना कि जल्द इन मशीनों को मरीजों के लिए स्थापित भी कर दिया जाएगा।

 

कोरोना महामारी की बढ़ती रफ़्तार के कारण पिछले कुछ समय से लोगों को ऑक्सीजन की कमी के कारण अपनी जान गंवानी पड़ी है। ऑक्सीजन प्लांटों पर मारामारी के चलते कई घंटों में मरीजों को सिलिंडर उपलब्ध हो रहे थे। मामले की गंभीरता को देखते हुए मंगलौर विधायक काजी निजामुद्दीन ने मुंबई से 47 ऑक्सीजन कंसंट्रेटर अपने निजी खर्च पर मंगाए हैं। इन मशीनों को मंगलौर विधानसभा क्षेत्र के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र के अलावा ग्रामीण क्षेत्र में बनाए गए आइसोलेशन सेंटरों पर डॉक्टरों और प्रशासनिक अधिकारियों की निगरानी में स्थापित किया जाएगा।

 

शुक्रवार को डीपीआरओ रमेश त्रिपाठी और बहादराबाद की स्वास्थ्य अधिकारी डॉक्टर कोमल ने विधायक आवास पहुंचकर ऑक्सीजन कंसंट्रेटर की गहनता से जांच की। विधायक काजी निजामुद्दीन ने कहा कि ये मशीनें उन्होंने अपने निजी खर्च पर मंगाई हैं। वह अपनी विधायक निधि को ऐसी जगह खर्च करेंगे, जहां कोरोना महामारी खत्म होने के बाद भी उससे मिलने वाली सुविधाएं जारी रह सकें।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top