उत्तराखंड

टिहरी झील में जल्द डल झील की तर्ज पर उतरेगा शिकारा..

टिहरी झील में जल्द डल झील की तर्ज पर उतरेगा शिकारा..

उत्तराखंड: टिहरी झील को विश्वस्तरीय पर्यटन स्थल बनाने के लिए सरकार हर संभव प्रयास कर रही हैं। इसी बीच सरकार ने एक कदम और बढ़ा दिए हैं। आने वाले समय में गोवा और कश्मीर की डल झील की तर्ज पर टिहरी में भी पर्यटकों की पहली पसंद माने जाने वाली शिकारा, स्कूबा डाइविंग, क्रूज शिप, पैरासेलिंग, फ्लाई बोट की सुविधाएं मिलेगी। टिहरी विशेष क्षेत्र पर्यटन विकास प्राधिकरण (टाडा) ने इन गतिविधियों के संचालन के लिए तैयारियां शुरू करते हुए 31 मार्च तक आवेदन भी मांगे हैं।

 

वर्ष 2005 में बनी झील में 2014 से बोटिंग शुरू हुई थी। वर्तमान में करीब 100 बोटें टिहरी झील में चल रही हैं, लेकिन अब प्रशासन ने बोटिंग के अलावा अन्य सुविधाएं भी टिहरी झील में मुहैया करवाने की दिशा में कदम बढ़ाने शुरू कर दिए हैं। टाडा ने कोटी कॉलोनी के आसपास झील में पर्यटकों के लिए पांच शिकारा, दो पैरासेलिंग, एक स्कूबा डाइविंग, तीन क्रूज शिप, दो फ्लाई बोट चलाने के लिए 31 मार्च तक आवेदन मांगे हैं।  टाडा के एसीईओ रविंद जुवांठा का कहना हैं कि आवेदन मिलने के बाद अनुभवी व्यक्तियों को लाइसेंस भी जारी किये जायेंगे ।

 

जिसके लिए करीब 60 हजार शुल्क निर्धारित किया गया है। आवेदन के लिए टिहरी बांध प्रभावितों को प्राथमिकता दी जाएगी। यदि प्रशासन की कोशिश धरातल पर उतरती है, तो आने वाले समय में झील पर्यटकों की पहली पसंद बन सकती है।

गोवा और डल झील जैसे सुविधाएं मिलेगी..

गोवा में ही स्कूबा डाइविंग, पैरासेलिंग, क्रूज शिप, फ्लाई बोट और कश्मीर की डल झील में शिकारा की सुविधाएं पर्यटकों को मिलती है। दोनों स्थानों पर पर्यटकों की पहली पसंद भी वही बोटें होती हैं। ऐसे में झील में इनके संचालित होने से स्थानीय लोगों को भी लाभ मिल सकता है। टिहरी झील में वर्तमान में पावर बोट, जेटस्की, स्पीड बोट, जैट अटैक संचालित ही की जा रही है, जिनकी संख्या लगभग 100 है। जिन से करीब दो सौ स्थानीय लोगों की आजीविका चल रही है। पर्यटक खासतौर पर गर्मियों में बड़ी संख्या में झील में साहसिक गतिविधियों के लिए पहुंच रहे हैं।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top