उत्तराखंड

बारिश के चलते चारधाम यात्रा आने वाले श्रद्धालुओं से पर्यटन विभाग ने की सतर्क रहने अपील..

बारिश के चलते चारधाम यात्रा आने वाले श्रद्धालुओं से पर्यटन विभाग ने की सतर्क रहने अपील..

इस नंबर पर मौसम-मार्गों की जानकारी लेकर ही आएं उत्तराखंड..

 

 

 

 

 

उत्तराखंड: प्रदेश में बारिश का दौर शुरू हो चुका हैं जिसको देखते हुए पर्यटन विभाग ने तीर्थयात्रियों को सतर्क रहने की अपील की है। पर्यटन विभाग का कहना है कि उत्तराखंड पर्यटन विकास परिषद (यूटीडीबी) में बने कंट्रोल रूम के टोल फ्री नंबर 1364 या मौसम विभाग की आधिकारिक वेबसाइट से मौसम व मार्गों की पूर्ण जानकारी लेने और पंजीकरण कराने के बाद ही चारधाम यात्रा को आएं।

 

आपको बता दे कि आज शनिवार से अगले चार दिनों के दौरान प्रदेश में मौसम का मिजाज कुछ बदला रहेगा। मौसम विभाग ने चारधाम समेत अनेक जिलों में बारिश या भारी बारिश होने का पूर्वानुमान लगाया है। इसके साथ ही भारी बारिश के आसार वाले जिलों में हल्का भूस्खलन, चट्टान गिरने, सड़कें बंद होने, नदी-नालों में पानी बढ़ने आदि की भी चेतावनी दी है। इसी के चलते पर्यटन विभाग ने तीर्थयात्री-पर्यटकों से सतर्कता बरतने की अपील की है। यह भी कहा गया है कि यात्रा पर आ रहे तीर्थयात्री ऊनी कपड़े, छाता, रेनकोट, वाटरप्रूफ ट्रेकिंग शूज, चलने के लिए छड़ी, टोपी, दस्ताने आदि अपने साथ रखें।

21.65 लाख लोग पहुंच चुके चारधाम..

बद्रीनाथ-केदारनाथ मंदिर समिति की ओर से जारी रिपोर्ट के अनुसार यात्रा शुरू होने से अब तक चारों धामों में 21.65 लाख से अधिक श्रद्धालु दर्शन कर चुके हैं। जब्कि बद्रीनाथ में 7.55 लाख, केदारनाथ में 7.34 लाख, गंगोत्री में 3.84 लाख, यमुनोत्री धाम में 2.92 लाख तीर्थयात्री दर्शन कर चुके हैं। बता दे कि अब चारों धामों में यात्रा करने वाले श्रद्धालुओं की भीड़ सामान्य होने लगी है।

 

 

 

 

 

 

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top