देश/ विदेश

क्या वाकई जल्द खत्म होगी कोरोना की तीसरी लहर का कहर, पढ़िए पूरी खबर..

तीसरी लहर

क्या वाकई जल्द खत्म होगी कोरोना की तीसरी लहर का कहर, पढ़िए पूरी खबर..

एक्सपर्ट्स ने गिनाए कारण..

 

देश-विदेश: कोरोना की तीसरी लहर को लेकर एक्सपर्ट की अलग अलग राय सामने आ रही हैं। कुछ का कहना हैं कि कोरोना की तीसरी लहर जल्द ही खत्म होने वाली है। संक्रमण की तीव्रता के आंकड़ों के साथ-साथ विशेषज्ञों की तरफ से भी ऐसी संभावना व्यक्त की जा रही है। वही आईआईटी कानपुर के प्रोफेसर मनींद्र अग्रवाल का कहना हैं कि जिस रफ्तार से संक्रमण तेजी से बढ़ रहा है,

उससे यह संकेत मिलने लगे हैं कि तीसरी लहर बड़ी होगी। यह पहली लहर को पार करने के करीब है। संक्रमण की पीक दूसरी लहर से भी बड़ी हो सकती है, लेकिन कितनी बड़ी होगी, अगले कुछ दिनों में इसका आकलन हो जाएगा। जिस प्रकार तेजी से संक्रमण बढ़ रहे हैं, उसी तेजी से घटेंगे।

आपको बता दें कि देश में कोरोना की पहली लहर में 17 सितंबर 2020 को सर्वाधिक 97894 मामले एक दिन में दर्ज किए गए थे, जबकि दूसरी लहर में 7 मई 2021 को 414188 मामले दर्ज हुए थे। गुरुवार को संक्रमण पहली लहर के करीब पहुंच चुके हैं।

 

 

 

शुरुआती आंकड़ों से मिल रहे संकेत..

स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों के अनुसार दूसरी एवं तीसरी लहर के शुरुआती आंकड़े भी इसी तरफ संकेत कर रहे हैं। देश में दूसरी लहर की शुरूआत पिछले साल 2 फरवरी से हुई थी। 2 फरवरी को न्यूनतम दैनिक संक्रमण 8635 दर्ज किए गए थे, जिसके बाद संक्रमण में बढ़ोत्तरी होती गई और 7 मई को संक्रमण पीक पर पहुंचा। इसके बाद संक्रमण में गिरावट आनी शुरू हुई। 28 दिसंबर को दैनिक संक्रमण 6358 दर्ज किए गए तथा इसके बाद बढ़ोत्तरी का दौर शुरू हुआ।

स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों के अनुसार दूसरी लहर के पहले नौ दिनों में संक्रमण दो फरवरी को 8635 से बढ़कर 11 फरवरी को 12923 तक पहुंचा। यानी नौ दिनों में सक्रमण में 49 फीसदी की बढ़ोत्तरी हुई। दूसरी तरफ अब तीसरी लहर में नौ दिनों में 28 दिसंबर से छह जनवरी के बीच नये दैनिक संक्रमण 90928 तक पहुंच गए हैं। यानी नौ दिनों में 1330 फीसदी की बढ़ोत्तरी हुई है।अगले कुछ और दिनों के बाद संक्रमण पीक पर पहुंच जाएगा।

 

 

ये भी पढ़े- पूर्व सीएम हरीश रावत के कार्यक्रम में मंच पर चाकू लेकर पहुंचा शख्स, मचा हड़कंप..

 

विदेशों के अनुभव भी आएंगे काम..

दुनिया में अब तक संक्रमण की कई पीक दर्ज की गई हैं, उनके मुकाबले इस बार संक्रमण बहुत तेज हैं। 7 जनवरी 2021 को विश्व में सबसे ज्यादा 892750 मामले दर्ज किए गए। इसके बाद 23 अप्रैल को यह रिकार्ड टूट गया और 904253 मामले एक दिन में दर्ज किए गए। लेकिन ओमिक्रोन के संक्रमण ने सारे रिकॉर्ड तोड़ दिए और 4 जनवरी 2022 को रिकॉर्ड 2610888 मामले दर्ज किए गए हैं। पांच सर्वाधिक प्रभावित देशों अमेरिका, ब्रिटेन, फ्रांस, इटली तथा स्पेन में भी पहले की तुलना में सर्वाधिक मामले आए हैं और काफी तेजी से बढ़े हैं। इसी प्रकार दक्षिण अफ्रीका के अनुभव बताते हैं कि 45 दिनों के भीतर संक्रमण में गिरावट शुरू हो चुकी थी।

डेल्टा की तुलना में हल्की है बीमारी..

 

भारत में हुए अध्ययन बताते हैं कि जहां दूसरी लहर में डेल्टा के संक्रमण के दौरान अस्पताल में 20 फीसदी मरीजों को भर्ती कराने की जरूरत पड़ रही थी, वहीं अभी यह दर 5 फीसदी से नीचे रही है। दिल्ली में यह 3.7 तथा मुंबई में 5 फीसदी दर्ज की गई है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के संयुक्त सचिव लव अग्रवाल का कहना हैं कि संक्रमण के लिहाज से अगले 25 दिन बेहद अहम हैं। संकेत साफ है कि इन 25 दिनों के भीतर ही बीमारी चरम पर होकर गिरावट का दौर शुरू हो जाएगा।

 

 

 

 

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top