उत्तराखंड

देशभर में फैल रही चम्पावत के शहद की मिठास..

देशभर में फैल रही चम्पावत के शहद की मिठास..

उत्तराखंड: कहते हैं न कि अगर लगन से कुछ काम करो तो उसमे सफलता हमें मिल ही जाती हैं। ऐसा ही कुछ कर दिखाया हैं चम्पावत जिले के इस युवा ने जहां पहाड़ के अधिकांश पढ़े लिखे युवा नौकरी की तलाश में इधर-उधर भटक रहे हैं। वही कुछ लोग घर में ही स्वरोजगार पैदा करके न केवल अपनी आर्थिक स्थिति मजबूत कर रहे हैं, बल्कि औरों को भी रोजगार दे रहे हैं। ऐसा ही काम कर रहे हैं सूखीढांग क्षेत्र के हरीश जोशी वह जैविक खेती खासकर शहद उत्पादन के क्षेत्र में जिले में अग्रणी हैं। उनके शहद की डिमांड देहरादून, दिल्ली, मुंबई तक है। इतना ही नहीं शहद के साथ-साथ वे मधुमक्खियों की सप्लाई भी करते हैं।

 

आपको बता दे कि जौल गांव निवासी हरीश पिछले 10 वर्षों से जैविक खेती और मौन पालन से जुड़े हैं। अपने घर में उन्होंने लगभग 200 मौन बक्सों में पांच प्रकार का शहद तैयार किया हैं, जिसकी डिमांड काफी अधिक है। शहद की वैरायटी में व्हाइट हनी, मल्टी प्लोरा, कडुवा शहद, क्रीम हनी और छत्ता शहद शामिल हैं। यह शहद पहाड़ी इंडिका प्रजाति की मधुमक्खी से प्राप्त किया जाता है, जो सिर्फ फूलों के रस से इसे तैयार करती है। शुद्ध और पूर्णत: जैविक होने से उनके शहद की मांग लगातार बढ़ रही है। हरीश जोशी का कहना हैं कि वह ऑनलाइन डिमांड या फिर ट्रांसपोर्ट द्वारा शहद की सप्लाई करते हैं।

 

सभी प्रकार के शहद की कीमत मात्र 700 रुपया प्रति किलो है। चम्पावत जिले के अलावा पिथौरागढ़, अल्मोड़ा, नैनीताल, बागेश्वर और गढ़वाल के विभिन्न जिलों में वे मधुमक्खियों की सप्लाई भी करते हैं। इसके साथ ही वर्तमान में वह लोगों को मौन पालन का प्रशिक्षण देकर उन्हें तकनीकी सहयोग भी दे रहे हैं। उनके साथ जुड़े कई लोगों को शहद उत्पादन एवं विपणन में रोजगार भी मिला है। इन सबके बावजूद उन्हें संबंधित विभागों एवं प्रशासनिक स्तर पर अपेक्षित सहयोग नहीं मिल पा रहा है। हरीश जोशी 30 नाली में मडुवा, सरसों, गेहूं, मसूर, गहत के साथ टमाटर, शिमला मिर्च, बैगन आदि सब्जियों की जैविक खेती भी कर रहे हैं। अपने घर में ही वे सरसों का तेल निकालकर उसकी सप्लाई करते हैं। उनके जैविक उत्पादों की मांग बाहरी राज्यों में भी है। इस कार्य में उनके परिवार के सदस्य भी हाथ बंटा रहे हैं।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top