खेल

आज खेला जाएगा टेस्ट क्रिकेट के इतिहास का सबसे बड़ा मुकाबला..

आज खेला जाएगा टेस्ट क्रिकेट के इतिहास का सबसे बड़ा मुकाबला..

देश-विदेश: इंडिया और न्यूजीलैंड के बीच साउथैम्पटन में आज टेस्ट क्रिकेट के इतिहास का सबसे बड़ा मुकाबला खेला जाएगा। करीब दो साल के लंबे सफर के बाद विराट कोहली की अगुवाई में टीम इंडिया और केन विलियमसन की कप्तानी में न्यूजीलैंड ने आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में जगह बनाई। टीम इंडिया ने तगड़ा दांव चलते हुए मैच से एक दिन पहले ही प्लेइंग 11 का एलान कर दिया है। वहीं कीवी टीम ने अब तक अपने पत्ते बंद ही रखे हैं। भारत को हालांकि, फाइनल मैच से पहले यहां मैच अभ्यास का भी अवसर नहीं मिला।

 

यह भी एक वजह है कि टीम इंडिया ने प्लेइंग 11 में अपने सभी अनुभवी खिलाड़ियों को ही मौका दिया है। न्यूजीलैंड हालांकि इंग्लैंड के खिलाफ हाल ही में दो टेस्ट मैच खेलकर प्रैक्टिस के मामले में इंडिया से बेहतर स्थिति में नज़र आती है भारत ने डब्ल्यूटीसी पीरियड में न्यूजीलैंड के साथ पिछले साल की शुरूआत में टेस्ट सीरीज खेली थी जहां उसे 0-2 से पराजय का सामना करना पड़ा था। उस सीरीज में कीवी गेंदबाजों ने भारतीय बल्लेबाजी क्रम को बिखेर दिया था।

 

न्यूजीलैंड के लिए मददगार साबित हो सकती है पिच..

डब्ल्यूटीसी फाइनल को देखते हुए इस बारे में चर्चा चली थी कि न्यूजीलैंड के तेज गेंदबाज किस तरह भारतीय बल्लेबाजों को परेशान कर सकते हैं। लेकिन गावस्कर और पनेसर जैसे दिग्गज खिलाड़ियों का मानना है कि साउथैम्पटन में फिलहाल जो गर्मी पड़ रही है वह भारत के स्टार स्पिनर्स अश्विन और जडेजा को पिच से मदद दिला सकती है।लेकिन न्यूजीलैंड के तेज गेंदबाजों को स्विंग के लिए जाना जाता है और ड्यूक बॉल से उनका यह काम आसान भी हो जाता है।

 

भारत के दिग्गज बल्लेबाज रोहित शर्मा और विराट कोहली को अक्सर न्यूजीलैंड के स्विंग गेंदबाजों के सामने परेशान होते देखा गया है। पिच क्यूरेटर साइमन ली ने कहा था कि वह चाहते हैं कि इस पिच पर पेस और बाउंस रहे। भारत और न्यूजीलैंड के बीच अबतक 59 टेस्ट मुकाबले खेले गए हैं जिसमें भारत ने 21 जीते हैं और उसे 12 मुकाबलों में हार का सामना करना पड़ा है। हालांकि, भारत ने कीवी टीम के खिलाफ 16 मुकाबले घर में जीते हैं।

इस मुकाबले के लिए दोनों टीमें इस प्रकार है..

भारत – रोहित शर्मा, शुभमन गिल, चेतेश्वर पुजारा, विराट कोहली (कप्तान), अजिंक्य रहाणे, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), रविचंद्रन अश्विन, रवींद्र जडेजा, जसप्रीत बुमराह, इशांत शर्मा, मोहम्मद शमी।

न्यूजीलैंड- केन विलियम्सन (कप्तान), टॉम ब्लंडेल, ट्रेंट बोल्ट, डेवोन कॉनवे, कॉलिन डी ग्रैंडहोम, मैट हेनरी, काइल जैमिसन, टॉम लाथम, हेनरी निकोलस, एजाज पटेल, टिम साउदी, रॉस टेलर, नील वेगनर, बीजे वाटलिंग और विल यंग।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top