उत्तराखंड

उच्च शिक्षा मंत्री से की पहाड़ में बारिश से निजात दिलाने की मांग..

तीर्थ पुरोहितों को आई डाॅ रावत के बारिश कम करने वाले एप्प की याद..

दोहपर बाद केदारनाथ धाम में मौसम हुआ साफ, तीर्थ यात्रियों ने ली राहत की सांस..

 

 

 

रुद्रप्रयाग। ऊंचाई वाले इलाकों से लेकर तराई वाले क्षेत्रों में तीन दिनों तक भारी बारिश के कारण जनजीवन अस्त-व्यस्त रहा। केदारनाथ धाम में भी बारिश से तीर्थयात्रियों, व्यापारियों, तीर्थ पुरोहितों एवं मजदूरों को भारी परेशानियों का सामना करना पड़ा। इस दौरान तीर्थ पुरोहितों को प्रदेश के उच्च शिक्षा मंत्री डाॅ धन सिंह रावत के बारिश को कम और ज्यादा करने वाले एप्प की याद आ गई और उन्होंने शिक्षा मंत्री से पहाड़ में हो रही बारिश से निजात दिलाने की मांग की। हालांकि केदारनाथ धाम में दोपहर बाद मौसम खुल गया और तीर्थयात्रियों ने राहत की सांस ली।

 

बता दें कि बरसाती सीजन के दौरान प्रदेश के उच्च शिक्षा मंत्री डाॅ धन सिंह रावत ने बयान दिया था कि अब ऐसा एप्प आने जा रहा है, जिससे बारिश को कम और ज्यादा किया जा सकता है। इसके साथ ही जिस स्थान पर बारिश नहीं हो रही है, वहां भी बारिश को करवाया जा सकता है। ऐसे में केदारनाथ धाम के तीर्थ पुरोहितों को उच्च शिक्षा मंत्री के इस बयान की याद आ गई और उन्होंने काबीना मंत्री से निवेदन किया कि वे इस एप्प का इस्तेमाल करें और जल्द से जल्द लोगों को राहत दिलाई जाय।

 

केदारनाथ धाम सहित जिले में तीन दिनों से हो रही बारिश के कारण तीर्थयात्रियों, व्यापारियां एवं आम जनमानस को भारी मुसीबतों का सामना करना पड़ा है। बारिश के जहां राजमार्ग से लेकर लिंक मार्ग बंद पड़ गये, वहीं तीर्थयात्रियों को होटल में रोका गया और मौसम खुलने के बाद ही यात्रा करने की सलाह दी गई। केदारनाथ धाम के साथ ही जिले में दोपहर बाद मौसम खुल गया और अचानक से चटक धूप खिल गई।

 

ऐसे में देश-विदेश से आये तीर्थयात्रियों ने राहत की सांस ली और बाबा केदार का आभार जताया। केदारनाथ धाम में मौसम खुलने पर तीर्थयात्रियों ने नृत्य भी किया। तीर्थ पुरोहित संतोष त्रिवेदी ने कहा कि केदारनाथ धाम सहित जिले में तीन दिनों से लगातार बारिश होने से काफी परेशानियां हुई हैं। जिला प्रशासन की ओर से केदारनाथ यात्रा को रोका गया, जिससे तीर्थयात्री जगह-जगह फंसे रहे।

 

उन्होंने कहा कि कुछ दिन पहले उच्च शिक्षा मंत्री ने बयान दिया था कि जल्द ही ऐसा एप्प आने वाले है, जिससे बारिश को कम और ज्यादा किया जा सकता है। अगर शिक्षा मंत्री का यह एप्प जल्द आ जाय तो लोगों की मुसीबतें कम हो सकती हैं। तीर्थ पुरोहितों ने कहा कि उच्च शिक्षा मंत्री इस बयान के बाद से हंसी के पात्र बन गये हैं। हालांकि केदारनाथ धाम में दोपहर बाद मौसम खुल गया और चटक धूप खिलने के बाद तीर्थ यात्रियों ने राहत की सांस ली।

 

 

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top