उत्तराखंड

मतदान प्रक्रिया के दौरान कोविड प्रोटोकॉल का रखें पूरा ध्यान..

मतदान प्रक्रिया के दौरान कोविड प्रोटोकॉल का रखें पूरा ध्यान..

दो पालियों में दिया गया मतदान अधिकारियों को प्रशिक्षण..

72 पोलिंग पार्टियों के 288 कार्मिकों को दिया सैद्धांलिक एवं व्यवहारिक प्रशिक्षण..

 

 

 

 

रुद्रप्रयाग। विधानसभा सामान्य निर्वाचन को शांतिपूर्ण एवं पारदर्शिता के साथ संपंन कराने के लिए जिला निर्वाचन अधिकारी एवं जिलाधिकारी मनुज गोयल के निर्देशन में निर्वाचन कार्य को लेकर तैनात किए गए सेक्टर मजिस्ट्रेट, पीठासीन अधिकारियों एवं मतदान अधिकारियों को अगस्त्यमुनि के बहुउद्देश्यीय क्रीड़ा हाॅल में मास्टर ट्रेनरों द्वारा विधान सभा रुद्रप्रयाग की 72 पोलिंग पार्टियों के कुल 288 कार्मिकों को दो पालियों में सैद्धांतिक एवं व्यवहारिक प्रशिक्षण दिया गया।

प्रशिक्षण में निर्वाचन कार्य के लिए तैनात किए गए पीठासीन अधिकारियों, मतदान अधिकारियों व सेक्टर मजिस्ट्रेट को उन्हें सौंपे गए दायित्वों एवं कर्तव्यों का निर्वहन, निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार निष्पक्ष एवं शान्तिपूर्ण मतदान संपंन कराने तथा मतदान की गोपनीयता बनाये रखने सहित निर्वाचन के अन्य कार्यों को त्रुटि रहित कराने का सैद्धान्तिक एवं व्यवहारिक प्रशिक्षण दिया गया।

 

मास्टर ट्रेनर नरेंद्र सिंह बिष्ट ने प्रशिक्षण के दौरान कहा कि मास्टर ट्रैनरों द्वारा निर्वाचन प्रक्रिया को संपादित कराने में जो उन्हें ट्रेनिंग एवं जानकारी दी जा रही है उसे सभी अधिकारी एवं कर्मचारी गंभाीरता पूर्वक समझें और ईवीएम एवं वीवीपैट मशीन की जानकारी अच्छी तरह से प्राप्त कर लें, ताकि गलती की कोई गुंजाइश न रहें।

 

मतदान प्रक्रिया के दौरान कोविड प्रोटोकॉल का पूरा ध्यान रखा जाए। प्रशिक्षण में मास्टर ट्रेनरों ने मतदान कार्मिको को विभिन्न प्रपत्र भरने, ईवीएम को ऑन व ऑफ करने व सील करने के साथ ही बीयू, सीयू तथा वीवीपैट को संयोजित करने, खोलने और सील करने की प्रक्रिया के बारे में विस्तार से जानकारी देते हुए हैंड्स ऑन प्रशिक्षण दिया गया। इसके साथ उन्होंने मतदान के लिए सामग्री प्राप्त के तरीके, मतदान से पूर्व बूथ पर की जाने वाली कार्यवाही, मतदान शुरू करने, मतदान समाप्ति सहित सम्पूर्ण मतदान प्रक्रिया की विस्तार से जानकारी दी।

 

प्रशिक्षण में मास्टर ट्रेनर कपिल पाण्डेय, किशन रावत एवं एसके शर्मा, नोडल अधिकारी ईवीएम संजीव कुमार, सहायक नोडल अधिकारी बीएल पुरोहित द्वारा उपस्थित कार्मिकों को निर्वाचन प्रक्रिया एवं ईवीएम मशीनों के संचालन के संबंध में विस्तार पूर्वक जानकारी दी गई।
प्रशिक्षण के दौरान निर्वाचन कार्य के लिए तैनात किए गए कार्मिकों द्वारा पोस्टल बैलेट के माध्यम से अपने मताधिकार का प्रयोग किया, जिसमें केदारनाथ विधानसभा क्षेत्र से दो सौ कार्मिकों द्वारा अपना मतदान का प्रयोग किया गया।

 

अब तक कुल 212 कार्मिकों द्वारा पोस्टल बैलेट के माध्यम से अपने मताधिकार का प्रयोग किया गया तथा रुद्रप्रयाग विधान सभा क्षेत्र से 29 कार्मिकों द्वारा पोस्टल बैलेट के माध्यम से अपने मताधिकार का प्रयोग किया गया है। अब तक कुल 430 कार्मिकों द्वारा पोस्टल बैलेट के माध्यम से अपने मताधिकार का प्रयोग किया गया है।

 

दोनों विधानसभाओं में 642 कार्मिकों द्वारा पोस्टल बैलेट के माध्यम से मताधिकार किया गया तथा घर-घर पोलिंग पार्टियों के माध्यम से 80 वर्ष से अधिक उम्र तथा दिव्यांग मतदाताओं द्वारा अपने मताधिकार का प्रयोग किए जाने के लिए केदारनाथ विधान सभा से 12 दिव्यांग व 80 वर्ष से अधिक उम्र के 117 मतदाताओं कुल 129 मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया गया है।

 

अब तक 242 मतदाताओं द्वारा पोस्टल बैलेट के माध्यम से अपने मताधिकार का प्रयोग किया गया है तथा रुद्रप्रयाग विधान सभा क्षेत्र से 11 दिव्यांग व 80 वर्ष से अधिक आयु वर्ग के 126 कुल 137 मतदाताओं द्वारा अपने मताधिकार का प्रयोग किया गया है। अब तक 258 मतदाताओं द्वारा पोस्टल बैलेट के माध्यम से अपने मताधिकार का प्रयोग किया गया है। दोनों विधान सभाओं में कुल 44 दिव्यांग एवं 80 वर्ष से अधिक आयु वर्ग के 467 कुल 511 मतदाताओं के द्वारा पोस्टल बैलेट के माध्यम से अपने मताधिकार का प्रयोग किया गया है।

 

 

 

 

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top