देश/ विदेश

मंगल ग्रह पर बसेगा स्टील का मोहल्ला, 2 करोड़ की टिकट खरीद पृथ्वी छोड़ देंगे ढाई लाख लोग..

मंगल ग्रह पर बसेगा स्टील का मोहल्ला, 2 करोड़ की टिकट खरीद पृथ्वी छोड़ देंगे ढाई लाख लोग..

देश-विदेश: काफी लंबे समय से वैज्ञानिक किसी ऐसे ग्रह की तलाश कर रहे थे जहां इंसानों के बसने की संभावना थी। इसमें हमेशा से मंगल ग्रह टॉप लिस्ट पर था। लेकिन अभी तक सिर्फ इसे लेकर ख्याली पुलाव ही पकाए जाते थे। लेकिन अब इस सपने के साकार होने का समय आ चुका है। एलन मस्क ने मंगल ग्रह पर मोहल्ला बसाने की सारी तैयारी कर ली है। जिसका मॉडल भी बना लिया है और अब इसे धरातल पर उतारने की तैयारी चल रही है।

 

मार्स यानी मंगल ग्रह पर लोगों को बसाने का मास्टर प्लान बनाया जा रहा है। इस प्लान को बनाया है ABIBOO स्टूडियो ने जो अमेरिकन बेस्ड फर्म है। इसमें अमेरिका सहित दुनिया देशों के ऑफिस मौजूद हैं। इस मास्टर प्लान में पृथ्वी से कुल ढाई लाख लोगों को मंगल ग्रह पर बसाया जाएगा। इस प्लान की सबसे ख़ास बात ये है कि इस मोहल्ले की हर चीज मंगल पर मौजूद चीजों से ही बनाई जाएगी।

 

इस मोहल्ले को मंगल के टेम्पे मेन्सा इलाके की राजधानी नूवा में बसाया जाएगा। दावा किया जा रहा है कि ढाई लाख लोग कुल 5 मोहल्लों में बसाए जाएंगे। इनमें ऑफिस, पार्क, स्कूल आदि की सुविधा दी जाएगी। इसके घर स्टील से बनाए जाएंगे।
ABIBOO के संस्थापक ऐल्फ्रेडो मुनोज ने जानकारी देते हुए बताया कि जो भी मंगल ग्रह में रहना चाहते हैं वो अपना ये सपना अपने नाती-पोतों पर शिफ्ट कर दें क्यूंकि मंगल पर ये शहर 2100 में ही बसेगा।

 

इस शहर का निर्माण 2054 से शुरू होगा। ऐसे में अगर आप इसकी बुकिंग करते हैं तो आपके पोते-पोतियां ही इस पर रह पाएंगे। इसमें करीब ढाई लाख लोगों को मंगल पर बसाया जाएगा। हर चीज ऐसी चीज से बनेगी जो मंगल पर लंबे समय तक टिक पाए। लोगों को बसाने के लिए मंगल पर सब्जियां उगाने की तैयारी हो रही है। ऐसी स्थिति बनाई जा रही है जैसी पृथ्वी पर है। वहां फसल उगाई जाएगी ताकि लोगों को पृथ्वी के कम्पेरिजन कोई कमी महसूस ना हो।

 

आपको बता दे कि आखिर पृथ्वी से लोग कैसे मंगल तक जाएंगे। पृथ्वी से हर 26 महीने में स्पेस शटल मंगल के लिए उड़ान भरेगी। साथ ही तीन महीने में इंसान पृथ्वी से मंगल पहुंच पाएगा। इसकी एक तरफ की टिकट की कीमत दो करोड़ रुपए रखी गई है। प्लान के ऊपर काम शुरू हो गया है। अब देखना ये है कि आखिर कब तक ये सच में हो पाएगा।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top