उत्तराखंड

बाबा हरदेव सिंह की स्मृति में निःशुल्क नेत्र शिविर का आयोजन..

बाबा हरदेव सिंह की स्मृति में निःशुल्क नेत्र शिविर का आयोजन..

स्वच्छता के प्रति लोगों को किया जागरूक, वृक्षारोपण कार्यक्रम का आयोजन पर्यावरण का दिया संदेश..

सन्त निरंकारी मिशन चला रहा हर वर्ष स्वच्छता एवं वृक्षारोपण अभियान: चौधरी..

 

 

 

 

 

रुद्रप्रयाग। संत निरंकारी मिशन की ओर से बाबा हरदेव सिंह की स्मृति में सत्संग निरंकारी भवन मयाली में निःशुल्क नेत्र जांच शिविर का आयोजन किया गया। साथ ही सफाई अभियान चलाकर वृक्षों का भी रोपण किया और लोगों को पर्यावरण के प्रति भी जागरूक किया गया। बता दें कि निरंकारी बाबा हरदेव सिंह के सानिध्य में सन्त निरंकारी मिशन ने आध्यात्मिकता से विश्व को प्रेम, दया, एकत्व जैसे भावों से जोड़कर, दीवार रहित संसार की परिकल्पना को साकार किया। उन्होंने भक्तों को आध्यात्मिकता के साथ-साथ मानवता एवं प्रकृति की सेवा करते हुए अपने कत्र्तव्यों को निभाने की प्रेरणा दी।

 

वर्तमान में इसी श्रृंखला को सतगुरू माता सुदीक्षा महाराज निरंतर आगे बढ़ा रही हैं। बृहस्पतिवार को संत निरंकारी निशन ने बाबा हरदेव सिंह की स्मृति में मयाली सत्संग निरंकारी भवन मयाली (जखोली) में निःशुल्क नेत्र जांच शिविर लगाया, जिसका उद्घाटन चमोली जोन के जोनल इंचार्ज पीएस चौधरी ने किया। शिविर में क्षेत्र के दूर-दराज से आये मरीजों को लाभ दिया गया।

शिविर में बोलते हुए जोनल इंचार्ज पीएस चौधरी ने कहा कि कोरोना काल में जब अस्पतालों में आक्सीजन की कमी हो गयी थी, तब संत निरंकारी मिशन की ओर से ‘वननेस वन परियोजना’ के तहत देश के साढ़े तीन सौ से भी अधिक स्थानों पर डेढ़ लाख के करीब वृक्ष रोपित किये गये। साथ ही उनकी देखभाल करने के लिए तीन वर्षों तक गोद लेकर उनके पालन पोषण का भी संकल्प लिया गया। इसी महाअभियान को आगे बढ़ाते हुए मिशन के सेवादारों ने बाबा हरदेव सिंह की स्मृति में पचास हजार से अधिक वृक्ष लगाये हैं, जिनकी निरंतर देखभाल भी की जायेगी।

 

ताकि प्रदूषण का स्तर कम किया जा सके और आक्सीजन का निर्माण अधिक से अधिक हो सके। कहा कि मनुष्य का जीवन जिस प्राण वायु पर आधारित है, वह हमें इन वृक्षों के माध्यम से ही प्राप्त होती है। कहा कि सन्त निरंकारी मिशन द्वारा प्रति वर्ष स्वच्छता एवं वृक्षारोपण अभियान का आयोजन किया जा रहा है। मानव कल्याण की भलाई के लिए बाबा हरदेव सिंह का यहीं दृष्टिकोण था कि ‘प्रदूषण अंदर हो या बाहर, दोनों ही हानिकारण है।

 

बताया कि सन्त निरंकारी मिशन सदैव ही मानव कल्याण के लिए अग्रणी रहा है, जिनमें मुख्यतः स्वास्थ्य, शिक्षा एवं सशक्तिकरण के लिए सेवाएं दी जा रही हैं। कार्यक्रम में नेत्र सर्जन डाॅ अमित, सहायक डाॅ दिनेश कुमार, चन्द्र प्रकाश शाह, अवतार भारती, देख-रेख में 86 लोगों के नेत्र जांच किए गए। इस अवसर पर मोहन सिंह नेगी, दिलवरी लाल शाह, प्रेमलाल धारकोटी, जगदीश बंगरवाल, रणजीत सिंह रावत, एसएल मिश्रा, वृजमोहन शाह सहित अन्य लोग मौजूद थे।

 

 

 

 

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top