उत्तराखंड

सखी बूथ को लेकर महिला कार्मिकों को दिया प्रशिक्षण..

सखी बूथ को लेकर महिला कार्मिकों को दिया प्रशिक्षण..

दोनों विधानसभाओं में बनाया गया है एक-एक सखी बूथ..

 

 

 

 

 

रुद्रप्रयाग। विधानसभा चुनाव को सफलता पूर्वक संपादित कराने के लिए दोनों विधानसभाओं के लिए एक-एक सखी बूथ बनाया गया है, जिसमें केदारनाथ विधानसभा के लिए जीजीआईसी अगस्त्यमुनि एवं रुद्रप्रयाग विधानसभा के लिए प्राथमिक विद्यालय रुद्रप्रयाग में बनाया गया है। निर्वाचन को शांतिपूर्ण ढंग से संपादित कराने के लिए जिला निर्वाचन अधिकारी एवं जिलाधिकारी मनुज गोयल के निर्देशन में चार महिला पोलिंग पार्टियां तैनात की गई हैं, जिसमें दो रिजर्व सहित 16 महिला कार्मिकों एवं 30 माइक्रो आब्जर्वर रिजर्व सहित को बहुउद्देश्यीय क्रीड़ा हाॅल अगस्त्यमुनि में मास्टर ट्रेनरों ने व्यवहारिक एवं सैद्धांतिक प्रशिक्षण दिया।

प्रशिक्षण में निर्वाचन कार्य के लिए तैनात किए गए पीठासीन अधिकारियों, मतदान अधिकारियों व माइक्रो आब्जर्वरों को सौंपे गए दायित्वों एवं कर्तव्यों का निर्वहन, निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार निष्पक्ष एवं शान्तिपूर्ण मतदान संपंन कराने तथा मतदान की गोपनीयता बनाये रखने सहित निर्वाचन के अन्य कार्यों को त्रुटि रहित कराने का सैद्धांतिक एवं व्यवहारिक प्रशिक्षण दिया गया। मास्टर ट्रेनर नरेंद्र सिंह बिष्ट ने प्रशिक्षण के दौरान कहा कि निर्वाचन प्रक्रिया को संपादित कराने में जो उन्हें ट्रेनिंग एवं जानकारी दी जा रही है उसे सभी अधिकारी एवं कर्मचारी गंभाीरता पूर्वक समझें और ईवीएम एवं वीवीपैट मशीन की जानकारी अच्छी तरह से प्राप्त कर लें, ताकि गलती की कोई गुंजाइश न रहे।

 

उन्होंने कहा कि पोलिंग पार्टियां उन्हें उपलब्ध कराई जाने वाली निर्वाचन सामग्री को अपने गंतव्य से रवानगी से पूर्व अच्छी तरह से मिलान कर लें ताकि कोई भी सामग्री छूटने न पाए। उन्होंने मतदान दिवस में मतदान कर्मी तटस्थ होकर कार्य करेंगे तथा किसी के बहकावे या किसी भी व्यक्ति का आतिथ्य स्वीकार नहीं करेंगे। उन्होंने कहा कि ईवीएम और वीवीपैट मशीन को लाने और ले जाने में सावधानी बरतें। उन्होंने कहा कि मतदान प्रक्रिया के दौरान कोविड प्रोटोकॉल का पूरा ध्यान रखा जाए। प्रशिक्षण के दौरान मास्टर ट्रेनर कपिल पाण्डेय ने उपस्थित कार्मिकों से कहा कि उन्हें उपलब्ध कराई जा रही मतदान सामग्री का भली-भांति चैक कर लें, मतदान किट में 26 तरह के प्रारूप रखे गए हैं।

 

उनका सही तरीके से मिलान कर लें कि सभी प्रारूप उन्हें उपलब्ध हो गए हैं या नहीं साथ ही प्रारूप मतदाता रजिस्टर 17क एवं प्रारूप 17ग को भी ठीक तरह तथा पीठासीन की डायरी ग्रीन पेपर सील, स्ट्रिप सील, स्पेशल टैक्स सील के संबंध में विस्तार से जानकारी दी गई। निर्वाचन प्रक्रिया को संपादित कराने में तैनात किए गए माइक्रो आब्जर्वरों का दायित्व निष्पक्ष एवं पारदर्शिता के साथ चुनाव सम्पन्न कराना है, जिसमें उनकी तैनाती जनपद में वनरैबल एवं क्रिटिकल बूथों पर की जानी है तथा उनका दायित्व होगा कि भारत निर्वाचन आयोग द्वारा तैनात किए गए सामान्य प्रेक्षक के दिशा-निर्देशों के अनुसार अपने दायित्वों का निर्वहन करेंगे तथा पोलिंग बूथ पर निर्वाचन प्रक्रिया पर कड़ी निगरानी बनाए रखेंगे किसी प्रकार की कोई गड़बड़ी या समस्या होने पर इसकी जानकारी मा. प्रेक्षक महोदय को उपलब्ध कराई जाएगी।

 

नोडल अधिकारी ईवीएम संजीव कुमार ने ईवीएम मशीनों के ऑन व ऑफ करने व सील करने के साथ ही बीयू, सीयू तथा वीवीपैट को संयोजित करने, खोलने और सील करने की प्रक्रिया के बारे में विस्तार से जानकारी देते हुए हैंड्स ऑन प्रशिक्षण दिया गया। मास्टर ट्रेनर ने प्रशिक्षण के दौरान कार्मिकों की शंका का निदान किया। प्रशिक्षण में मास्टर ट्रेनर किशन रावत एवं एसके शर्मा, सहायक नोडल अधिकारी बीएल पुरोहित द्वारा उपस्थित कार्मिकों को निर्वाचन प्रक्रिया एवं ईवीएम मशीनों के संचालन के संबंध में विस्तार पूर्वक जानकारी दी गई।

 

अब तक 1357 कार्मिकों ने किया पोस्टल बैलेट से मतदान..

प्रशिक्षण के दौरान निर्वाचन कार्य के लिए तैनात किए गए कार्मिकों द्वारा पोस्टल बैलेट के माध्यम से अपने मताधिकार का प्रयोग किया, जिसमें मंगलवार को केदारनाथ विधान सभा क्षेत्र से 39 कार्मिकों द्वारा अपना मतदान का प्रयोग किया गया। अब तक कुल 796 कार्मिकों द्वारा पोस्टल बैलेट के माध्यम से अपने मताधिकार का प्रयोग किया गया है तथा रुद्रप्रयाग विधान सभा क्षेत्र से 53 कार्मिकों द्वारा पोस्टल बैलेट के माध्यम से अपने मताधिकार का प्रयोग किया गया है।

 

अब तक कुल 561 कार्मिकों द्वारा पोस्टल बैलेट के माध्यम से अपने मताधिकार का प्रयोग किया गया है। दोनों विधानसभाओं में 1357 कार्मिकों द्वारा पोस्टल बैलेट के माध्यम अपने मताधिकार प्रयोग किया जा चुका है।

 

 

 

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top