उत्तराखंड

केदारनाथ धाम यात्रा शुरू होने को लेकर रुद्रप्रयाग DM वंदना ने बताई सच्चाई…

देश के कई राज्यों और उत्तराखंड में 8 जून सोमवार से कई तरह की छूट मिल जाएगी। ऐसे में प्रदेश में यह अफवाह फैल गई है कि चार धाम यात्रा शुरू होने जा रही है। कुछ लोगों ने इसकी तैयारी भी कर ली। जबकि सच्चाई यह है कि प्रदेश के मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने कहा है कि इसकी अभी योजना बनाई जा रही है।

रुद्रप्रयाग : आठ जून को केदारनाथ धाम की यात्रा के संचालन को लेकर सरकार द्वारा कोई गाइडलाइन जारी नहीं की गई है। रुद्रप्रयाग की जिलाधिकारी वंदना सिंह ने इसको लेकर हर तरह की अटकलों को खारिज कर दिया है। उन्होंने बताया कि सरकार द्वारा यात्रा को लेकर लिए जाने वाले निर्णय से सभी को अवगत करा दिया जाएगा। सरकार द्वारा जारी निर्णय के अनुरूप ही जिला प्रशासन द्वारा कदम उठाया जाएगा

जिलाधिकारी ने समस्त तीर्थयात्रियों को सूचित किया है कि शासन द्वारा निर्गत चारधाम यात्रा आदेशों के अनुरूप ही अनुपालन करें। जिलाधिकारी ने बताया कि वर्तमान में यदि कोई भी व्यक्ति धाम की यात्रा करते हुए पाया जाता है तो उसके खिलाफ धारा 188 व आपदा प्रबंधन अधिनियम की धारा के विरुद्ध कानूनी कार्रवाई की जाएगी।

उधर, पुलिस अधीक्षक नवनीत सिंह ने बताया कि सरकार द्वारा जारी गाइडलाइन के अनुरूप सभी तीर्थजन नियमों का अनुकरण करें। एसपी नवनीत सिंह ने बताया कि शनिवार को कुछ व्यक्तियों द्वारा सोनप्रयाग से धाम में जाने की बात कही गई थी जिन्हें सोनप्रयाग थाने द्वारा सरकारी गाइडलाइन के विषय में बताने पर वे व्यक्ति वापस चले गए। उन्होंने चेतावनी देते हुए कहा है कि भविष्य में सभी नियम व आदेशों का अनुपालन करें अन्यथा दंडात्मक व कानूनी कार्रवाई अमल में लाई जाएगी।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top