उत्तराखंड

केदारनाथ के लिए शुरू होगा रोपवे का सफर, चंद मिनटों में तय होगा घंटों का सफर..

केदारनाथ के लिए शुरू होगा रोपवे का सफर, चंद मिनटों में तय होगा घंटों का सफर

 

 

उत्तराखंड: केदारनाथ के दर्शनों को आने वाले श्रद्धालुओं के लिए एक अच्छी खबर सामने आ रही हैं। यहां बहुत ही जल्द रोपवे बनने जा रहा है। इस रोपवे की लंबाई लगभग 11.5 किमी होगी। इसके बनकर तैयार होने के बाद सोनप्रयाग से केदारनाथ का सफर मात्र 25 मिनट में ही पूरा हो जाएगा। केदारनाथ रोपवे दुनिया के सबसे लंबे रोपवे की लिस्ट में भी शामिल हो जाएगा।

 

आपको बता दे कि पांच नवंबर को केदारनाथ में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने केदारनाथ और हेमकुंड साहिब के लिए रोपवे पर काम होने की बात कही थी। और अब इस पर कवायद तेज कर दी गई है। केदारनाथ के साथ ही हेमकुंड साहिब के लिए भी रोपवे पर कोशिशें तेज हो गई हैं। बता दे कि केदारनाथ धाम समुद्रतल से करीब साढ़े ग्यारह हजार फीट की ऊंचाई पर स्थित है।

 

धाम में बाबा केदार के दर्शन करने आने के लिए श्रद्धालुओं को गौरीकुंड से लगभग 18 किलोमीटर की कठिन पैदल यात्रा करनी पड़ती है। वहीं हेमकुंड साहिब तक पहुंचने के लिए भी गोविंद घाट से कठिन पैदल यात्रा करनी पड़ती है। अब सुगमता के लिए रोपवे निर्माण की तैयारी शुरू हो गई हैं। सचिव पर्यटन दिलीप जावलकर का कहना हैं कि रोपवे निर्माण के लिए सरकार ने राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण से एमओयू किया हुआ है।

 

प्राधिकरण ने उक्त दोनों जगहों की डीपीआर बनाने का जिम्मा एक कंपनी को सौंप दिया है। साथ ही निजी क्षेत्रों को आगे लाने के लिए निविदा भी आमंत्रित की गई है। सचिव जावलकर के अनुसार केदारनाथ धाम तक रोपवे बनकर तैयार होने के बाद यह विश्व के सबसे लंबे रोपवे में शामिल हो जाएगा।

 

 

 

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top