उत्तराखंड

राष्ट्रीय ध्वज का सम्मान करते हुए घरों में सुरक्षित रखें: मयूर..

राष्ट्रीय ध्वज का सम्मान करते हुए घरों में सुरक्षित रखें: मयूर..

स्वतंत्रता दिवस पर डीएम ने जिला चिकित्सालय में मरीजों को बांटे फल..

नेहरू युवा केन्द्र ने स्वतंत्रता दिवस पर ज्ञान गंगा केन्द्र में किया कार्यक्रम का आयोजन..

 

 

 

 

रुद्रप्रयाग। आजादी की 75वीं वर्षगांठ पर जिलाधिकारी मयूर दीक्षित ने जिला कार्यालय परिसर में राष्ट्रीय ध्वज फहराया। इस अवसर पर उन्होंने जनपद वासियों को स्वतंत्रता दिवस की बधाई एवं शुभकामनाएं देते हुए कहा कि आजादी का अमृत महोत्सव कार्यक्रम के तहत हर घर तिरंगा कार्यक्रम आयोजित कर स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर इस राष्ट्रीय पर्व में सभी लोगों ने बढ़-चढ़कर अपनी भागीदारी सुनिश्चित की तथा सभी लोगों ने अपना सहयोग दिया। उन्होंने जनपद वासियों से अपील करते हुए कहा कि हर घर तिरंगा कार्यक्रम के समापन के बाद राष्ट्रीय ध्वज के सम्मान का पूरा-पूरा ध्यान रखें तथा ध्वज को अपने घरों में सुरक्षित रखने की अपील की।

जिलाधिकारी ने आजादी के 75 वर्ष पूर्ण होने पर उन स्वतंत्रता संग्राम सैनानियों को भी श्रद्धाजंलि अर्पित करते हुए कहा कि स्वतंत्रता सैनानियों के त्याग एवं बलिदान से ही आज हम आजादी का 75वां वर्ष मना रहे हैं। उन्होंने सभी अधिकारियों एवं कर्मचारियों से कहा कि सभी लोग अपने दायित्वों का निर्वहन पूरी निष्ठा एवं ईमानदारी से करें तथा जो भी विकास योजनाएं संचालित हो रही हैं, उन योजनाओं में धरातल पर कार्य करते हुए विकास का लाभ क्षेत्रीय गरीब जनता को उपलब्ध कराएं। उन्होंने सभी का आह्वान करते हुए कहा कि जो भी व्यक्ति अपनी समस्याओं को लेकर कार्यालयों में आते हैं, उनकी समस्याओं का बिना किसी पक्षपात एवं भेदभाव के तत्परता से निराकरण किया जाए।

ताकि आम जनमानस की समस्या का समाधान शीघ्रता से किया जाए। इस अवसर पर जिलाधिकारी ने जिला कार्यालय में विभिन्न विभागों में कार्यरत 90 अधिकारी एवं कर्मचारियों को उत्कृष्ट कार्य करने के लिए प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया गया, जिसमें पुलिस उपाधीक्षक प्रबोध कुमार घिल्डियाल, तहसीलदार मंजू राजपूत, क्षेत्रीय युवा कल्याण अधिकारी मनोज बजरियाल, रेडक्राॅस सोसायटी अध्यक्ष दीपराज बंगारी, विनोद कुमार शिकायत सहायक जिला कार्यालय, सौरभ असवाल कनिष्ठ सहायक जिला कार्यालय, सहायक विकास अधिकारी विनोद कुमार, राकेश नौटियाल संरक्षक डाटा एंट्री आपरेटर सूचना विभाग, प्रभा देवी आंगनबाड़ी कार्यकत्री सहित 25 डीडीआरएफ के जवानों को भी आपदा राहत एवं बचाव कार्यों में उत्कृष्ट कार्य करने पर प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया गया। स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर जीजीआईसी की बालिकाओं ने देशभक्ति गीतों की शानदार प्रस्तुति दी।

स्वतंत्रता दिवस कार्यक्रम के उपरांत जिलाधिकारी ने जिला चिकित्सालय में पहुंचकर भर्ती मरीजों का हाल चाल जानने के साथ उनकी कुशलक्षेम पूछी तथा उन्हें फल वितरित किए। इस अवसर पर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डाॅ बीके शुक्ला, मुख्य चिकित्सा अधीक्षक डाॅ राजीव पाल सहित संबंधित डाॅक्टर, स्टाफ नर्स एवं कर्मचारी मौजूद थे। इस अवसर पर अपर जिलाधिकारी दीपेंद्र सिंह नेगी, जिला विकास अधिकारी मनविंदर कौर, उप जिलाधिकारी रुद्रप्रयाग अपर्णा ढौंडियाल, पुलिस उपाधीक्षक प्रबोध कुमार घिल्डियाल, जिला पूर्ति अधिकारी के.के. अग्रवाल, जिला आपदा प्रबंधन अधिकारी नंदन सिंह रजवार, जिला बचत अधिकारी सूरत लाल, कोषाधिकारी आशीष खुदलानी, जिला कार्यक्रम अधिकारी शैली प्रजापति, तहसीलदार मंजू राजपूत सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी एवं कर्मचारी मौजूद रहे। कार्यक्रम का संचालन किशन सिंह रावत ने किया।

वहीं स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर विश्व प्रसिद्ध केदारनाथ धाम में अपर मुख्य कार्यकारी अधिकारी केदारनाथ योगेंद्र सिंह ने मंदिर परिसर में ध्वजारोहण किया।
इधर, नेहरू युवा केन्द्र की ओर से स्वतंत्रता दिवस की 75वीं वर्षगांठ के अवसर पर जिला युवा अधिकारी राहुल डबराल की अध्यक्षता में कार्यालय में ध्वजारोहण कर राष्ट्रगान किया। इसके पश्चात ज्ञान गंगा उत्कृष्टता केन्द्र रूद्रप्रयाग में आजादी के अमृत महोत्सव पर देश को आजादी दिलाने वाले स्वतंत्रता सेनानियों के चित्र का अनावरण कर पुष्प अर्पण के साथ दीप प्रज्जवलित किया गया तथा स्वतंत्रता सेनानियों के जीवन के बलिदान को स्मरण किया गया। इस अवसर पर युवाओं ने विभिन्न प्रकार के देशभक्ति विषय पर सांस्कृतिक कार्यक्रम की प्रस्तुतियां दी।
कार्यक्रम की मुख्य अतिथि पुलिस उपाधीक्षक हर्षवर्द्धनी सुमन ने युवाओं को आजादी की वर्षगांठ की शुभकामनाएं दी तथा उन्होंने युवाओं का मार्गदर्शन करते हुए सभी को अपने भविष्य बनाने के लिए कठिन परिश्रम करने को कहा।

साथ ही युवा अपने इस उम्र के महत्वपूर्ण पडाव में सोशल मीडिया का उचित उपयोग करें। उन्होंने यह बताया कि मोबाइल का माध्यम या तो पढाई में या मार्ग से भटकाने का कार्य कर सकता है। अतः इसका बहुत ही सावधानी से उपयोग करें। साथ ही ट्रैफिक इंस्पेक्टर श्याम लाल ने युवाओं को सडक सुरक्षा नियमों के प्रति जागरूक किया एवं उत्तराखण्ड पुलिस एप्प की जानकारी दी। ज्ञान गंगा उत्कृष्टता केन्द्र के समन्वयक राघवेन्द्र सिंह ने युवाओं को संबोधित करते हुए बताया कि किस प्रकार हमारे देश के स्वतंत्रता सेनानियों ने प्राणों का बलिदान देकर देश को आजाद करने में अपना सम्पूर्ण योगदान दिया। इसके साथ ही सेवायोजन कार्यालय से उपस्थित किशन रावत ने उपस्थित समस्त गणमान्य व्यक्तियों, युवाओं का धन्यवाद किया। कार्यक्रम में पुलिस विभाग से प्रवीन, बलवन्त राय, देवेन्द्र रावत, लेखालिपिक कविता जुगरान, जिला परियोजना अधिकारी अभिलाषा पंवार, राष्ट्रीय स्वयं सेवक राजेन्द्र कुमार, विजयपाल लाल, मंयक रावत, सुमित नेगी, युवा मण्डल अध्यक्ष अक्षय कुमार, अंकित उच्छोली आदि मौजूद थे।

 

 

 

 

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top