देश/ विदेश

क्या 2022 में फिर मचेगा हाहाकार! डेल्टा से ज्यादा खतरनाक है ओमिक्रॉन- विशेषज्ञ..

क्या 2022 में फिर मचेगा हाहाकार! डेल्टा से ज्यादा खतरनाक है ओमिक्रॉन- विशेषज्ञ..

 

 

 

देश-विदेश: ओमिक्रॉन वैरिएंट को लेकर नए अध्ययन भी सामने आ रहे हैं। जिसके बाद अब सिंगापुर के विशेषज्ञों ने दावा किया है कि कोरोना का ओमिक्रॉन वैरिएंट डेल्टा वैरिएंट से भी ज्यादा खतरनाक है। ओमिक्रॉन वैरिएंट ने अपनी प्रतिरक्षा को डेल्टा के मुकाबले मजबूत बनाया है और 2022 में यह पूरी तरह से दुनिया भर में फैल सकता है। आपको बता दे कि सोमवार को विश्व स्वास्थ्य संगठन के डॉयरेक्टर जनरल टेड्रोस एडनॉम ने कहा था कि हम सब मिलकर 2022 तक इस महामारी को समाप्त कर देंगे।

वही सिंगापुर की स्वास्थ्य विशेषज्ञ एसोसिएट प्रोफेसर नताशा हॉवर्ड का कहना है कि यह महामारी कब खत्म होगी, यह निश्चित रूप से नहीं कहा जा सकता। और इस पर भविष्यवाणी करना भी बेकार है। क्योंकि, यह इस बात पर निर्भर करता है कि नए वैरिएंट कितना ज्यादा शक्तिशाली होकर हमारे सामने आ रहे हैं। उनका कहना हैं कि इस वैरिएंट की प्रतिरक्षा को देखकर लगता है कि 2022 में ओमिक्रॉन विश्व स्तर पर प्रमुख स्ट्रेन बन जाएगा।

अस्पतालों में फिर से भीड़ बढ़ने की संभावना..

डॉ. हॉवर्ड का कहना हैं कि डेल्टा या अब तक सामने आए वैरिएंट के मुकाबले ओमिक्रॉन में संक्रमण दर बहुत अधिक है। इसलिए, आने वाले समय में फिर से ज्यादा से ज्यादा लोग नए वैरिएंट से ग्रसित होंगे और अस्पताल में फिर से मरीजों की संख्या बढ़ने की संभावना है। विशेषज्ञों का कहना है कि जब तक हम सभी पात्र लोगों तक वैक्सीन के दो खुराक के अलावा बूस्टर डोज की उपलब्धता सुनिश्चित नहीं कर देते तब तक महामारी को नियंत्रित करने पर कुछ नहीं कहा जा सकता।

इसके साथ ही ड्यूक-एनयूएस मेडिकल स्कूल के इमर्जिंग इंफेक्शियस डिजीज प्रोग्राम के एसोसिएट प्रोफेसर एशले सेंट जॉन का कहना है कि कोरोना वायरस की एक महत्वपूर्ण व भयावह लहर का एक कारण ओमिक्रॉन भी होगा। क्योंकि, इस नए वैरिएंट की आनुवांशिक रीढ़ बहुत अलग है। हालांकि, इस पर अभी पर्याप्त डेटा उपलब्ध नहीं है और वैज्ञानिक अभी शोध कर रहे हैं।

 

 

 

 

 

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top