देश/ विदेश

ओमिक्रॉन वैरिएंट के खिलाफ दूसरे टीकों से ज्यादा कारगर हो सकती है कोवाक्सिन..

ओमिक्रॉन वैरिएंट के खिलाफ दूसरे टीकों से ज्यादा कारगर हो सकती है कोवैक्सीन..

 

 

देश-विदेश: दुनियाभर में कोरोनावायरस के नए स्वरूप ओमिक्रॉन का खतरा बढ़ता जा रहा है। इस बीच कई वैक्सीन कंपनियों ने इस वैरिएंट के खिलाफ अपने टीके की प्रभावशीलता को लेकर शक जताया है। आपको बता दे कि भारत में बनी कोरोना वैक्सीन- कोवाक्सिन को लेकर इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (आईसीएमआर) के एक्सपर्ट्स ने भरोसा जताया है। अधिकारियों का कहना है कि भारत बायोटेक की कोवाक्सिन कोविड के इस परिष्कृत रूप से निपटने में ज्यादा प्रभावी हो सकती है।

 

कहा जा रहा हैं कि”कोवैक्सीन के डोज बाकी मौजूदा वैक्सीन के मुकाबले ज्यादा प्रभावी हो सकते हैं। क्योंकि यह इनएक्टिवेटेड वायरस की तकनीक पर बनाया गया टीका है, जो कि पूरे वायरस को ही निष्क्रिय कर देता है और यह नए वैरिएंट पर भी प्रभावी पाया जा सकता है। कोवैक्सीन को इससे पहले कोरोना के अल्फा, बीटा, गामा और डेल्टा वैरिएंट के खिलाफ भी कारगर करार दिया जा चुका है।

 

बताया जा रहा हैं कि कोवैक्सीन बाकी वैरिएंट्स के खिलाफ भी उतनी ही कारगर होगी। वैक्सीन लगवा चुके लोगों को बिल्कुल एहतियात बरत कर रहना चाहिए। इस वैरिएंट के खिलाफ टीके की प्रभावशीलता परखने के लिए नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ वायरोलॉजी में टेस्ट्स करेंगे।

 

 

 

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top