देश/ विदेश

शुगर लेवल कंट्रोल करने से लेकर माइंड बूस्ट करने तक हैं छोले के कई फायदे..

शुगर लेवल कंट्रोल करने से लेकर माइंड बूस्ट करने तक हैं छोले के कई फायदे..

 

 

देश-विदेश: छोले-चावल, छोले-भटूरे, छोले टिक्की, छोले समोसे पता नहीं क्या क्या। लेकिन क्या आपको पता है की ये छोले शुगर कंट्रोल से लेकर दिमाग के लिए भी बहुत फायदेमंद होते हैं। छोले ब्लड शुगर को कंट्रोल करने में मदद करता हैं। छोले शरीर में एक दम से डाइजेस्ट नहीं होते। इसके साथ ही छोले में एक तरह का स्टार्च होता है जो धीरे-धीरे पचता है, जिसे एमाइलोज कहा जाता है। छोले आपके ब्लड शुगर इंसुलिन को बहुत तेजी बढ़ने में रोकती है। जो लोग डायबिटीज से जूझ रहे हैं उनके लिए छोले एक बेस्ट ऑप्शन है।

 

छोले कोलेस्ट्रॉल कम करने में मदद कर सकते हैं। यह आपके कुल कोलेस्ट्रॉल आपके एलडीएल यानी खराब कोलेस्ट्रॉल को कम कर सकता है। यह हार्ट अटैक के खतरे को भी कम करता है। साथ ही ये कैंसर के जोखिम को कम कर सकते हैं। जब आप छोले खाते हैं, तो आपका शरीर एक शॉर्ट-चेन फैटी एसिड बनाता है जिसे ब्यूटायरेट कहा जाता है। यह कोलोरेक्टल कैंसर के जोखिम को कम कर सकता है। छोले में अन्य कैंसर से लड़ने वाले कंपाउंड भी होते हैं, जैसे लाइकोपीन सैपोनिन।

 

छोले में फाइबर की मात्रा ज्यादा होती है, जिसकी वजह से आपका पेट काफी लंबे समय तक भरा रहता है। ऐसे में जंक फूड खाने से आप खुद को रोकने में कामयाब होते हैं। अगर आपको शरीर की चर्बी कम करनी है तो आप छोले का सहारा ले सकते हैं। ये हड्डियों को मजबूत करने में मदद करते हैं। छोले दूसरी फलियों में मजबूत हड्डियों के लिए कैल्शियम, मैग्नीशियम, फाइबर अन्य पोषक तत्व होते हैं।

 

 

 

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top