उत्तराखंड

अब 3 साल में नहीं 4 साल में मिलेगी BA, BSC और B.COM की डिग्री..

अब 3 साल में नहीं 4 साल में मिलेगी BA, BSC और B.COM की डिग्री..

 

 

 

 

 

 

बीए-बीएससी-बीकॉम करने वालों के लिए बड़ी खबर सामने आयी है, जो अब तक केवल तीन साल में ही अपनी डिग्री पूरी कर पाते थे। अब उनकी ग्रेजुएशन की डिग्री तीन साल में नहीं बल्कि 4 साल में मिलेगी। बता दे कि चार साल का अंडरग्रेजुएट कोर्स (FYUP) रूपरेखा बनकर तैयार हो गया है।

 

 

 

 

 

उत्तराखंड: बीए-बीएससी-बीकॉम करने वालों के लिए बड़ी खबर सामने आयी है, जो अब तक केवल तीन साल में ही अपनी डिग्री पूरी कर पाते थे। अब उनकी ग्रेजुएशन की डिग्री तीन साल में नहीं बल्कि 4 साल में मिलेगी। बता दे कि चार साल का अंडरग्रेजुएट कोर्स (FYUP) रूपरेखा बनकर तैयार हो गया है। आगामी शैक्षणिक वर्ष 2023-2024 से सभी विश्वविद्यालयों में नए छात्र 4 वर्षीय स्नातक पाठ्यक्रमों (बीए, बी.कॉम, बी.एससी, आदि) में दाखिला लेने के पात्र होंगे। यूजीसी ने चार वर्षीय स्नातक कार्यक्रमों के लिए सभी आवश्यक नियम और मानक स्थापित किए हैं।

 

ये भी पढ़े-केंद्र सरकार से उत्तराखंड में 55 परियोजनाओं के लिए 894 करोड़ रुपये की मिली स्वीकृति..

 

यूजीसी का कहना है कि 4 साल के अंडरग्रेजुएट प्रोग्राम के लिए ये गाइडलाइंस अगले हफ्ते सभी राष्ट्रीय विश्वविद्यालयों के साथ साझा की जाएंगी। देश के सभी 45 केंद्रीय विश्वविद्यालयों में आने वाले शैक्षणिक वर्ष में 4 वर्षीय स्नातक कार्यक्रमों की पेशकश शुरू कर देंगे। सभी केंद्रीय संस्थानों अधिकांश राज्य स्तरीय निजी विश्वविद्यालयों और स्नातक कार्यक्रमों को चार वर्षों में पेश किया जाएगा। इसके साथ ही देश भर में कई “डीम्ड टू बी यूनिवर्सिटी” भी इस 4 साल के स्नातक कार्यक्रम को लागू करने के लिए अपनी सहमति प्रदान करने जा रही हैं।

 

 

 

 

 

 

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top