उत्तराखंड

निम की वर्दी ने केदारनाथ पुनर्निर्माण का जज्बा पैदा किया: कोठियाल..

युवाओं को लक्ष्य निर्धारित कर कठिन परिश्रम का आह्वान..

बोले, मंजिलेें दूर नहीं, सिर्फ आगे बढने की जरूरत..

अगस्त्यमुनि में पत्रकारों से वार्ता करते हुए बोले कोठियाल..

रुद्रप्रयाग: आम आदमी पार्टी के वरिष्ठ नेता कर्नल (सेवानिवृत्त) अजय कोठियाल ने कहा कि नेहरू इंस्टीट्यूट ऑफ मॉनीटेनिरिंग की वर्दी ने ही केदारनाथ पुनर्निर्माण में नया जब्जा पैदा किया। उन्होंने युवाओं को लक्ष्य निर्धारित कर उसे हासिल करने के लिए कठिन परिश्रम पर जोर दिया। कहा कि कोई भी मंजिल दूर नहीं होती, उसे पाने के लिए सही रास्ते व सोच की जरूरत महत्वपूर्ण है। अगस्त्यमुनि में आयोजित युवा संवाद में पहुंचे सेवानिवृत्त कर्नल कोठियाल ने पत्रकारों से बातचीत में कहा कि जून 2013 की आपदा से बुरी तरह से प्रभावित केदारनाथ के पुनर्निर्माण के लिए जब उन्हें जिम्मेदारी सौंपी गई, तो वह जीवन का नया अनुभव था।

 

आपदा के करीब ढाई माह बाद धाम तक पहुंचने के लिए अस्थायी रास्ता बनाया गया, जबकि मार्च 2014 से विधिवत पुनर्निर्माण के तहत सर्वप्रथम रामबाड़ा-लिनचोली-केदारनाथ लगभग नौ किमी का नया रास्ता बनाया गया। केदारनाथ में लगभग तीन वर्ष रहते हुए कई महत्वपूर्ण कार्य किए, जिनसे व्यक्तिगत रूप से बहुत कुछ सीखने को मिला। बाबा केदार के धाम में विषम परिस्थितियां होने के बाद भी एक नई ऊर्जा के साथ कार्य किया।

 

केदारनाथ में निम की वर्दी ने हमेशा नए जज्बे को बनाने में मदद की। तभी केदारनाथ तक पहुंचने के साथ ही वहां तीर्थपुरोहितों के लिए भवन, हेलीपैड, कॉटेज सहित अन्य निर्माण कर पाए। उन्होंने कहा कि उत्तराखंड का सेना से सीधा संबंध रहा है। शायद ही ऐसा कोई गांव होगा, जिसका बेटा या भाई भारतीय सेना में किसी न किसी रूप में न जुड़ा हो। उन्होंने युवाओं से लक्ष्य निर्धारित कर उसे प्राप्त करने के लिए कठिन परिश्रम का आह्वान किया। बोले, सफलता के लिए परिश्रम जरूरी है। कर्नल (सेवानिवृत्त) कोठियाल ने कहा कि जिस अवधारणा के लिए उत्तराखंड की मांग हुई थी, वह 21 वर्ष बाद भी पूरी नहीं हो पाई है। इसलिए, यहां की युवा पीढ़ी को अपने सपनों का उत्तराखंड बनाने के लिए आगे आना होगा। इस मौके पर आप नेता एवं जिला पंचायत उपाध्यक्ष सुमंत तिवाड़ी मौजूद थे।

रुद्रप्रयाग केदारनाथ पुनर्निर्माण के दौरान कर्नल (सेवानिवृत्त) कोठियाल ने केदारघाटी के कई जरूरतमंद लोगों की मदद भी की। उन्होंने बीमार, दिव्यांग का दिल्ली के अस्पतालों में इलाज भी कराया। साथ ही केदारनाथ में कैंटीन का संचालन कर काश्तकारों के उत्पाद खरीद उनकी आमदानी भी बढ़ाई।

सेना भर्ती के लिए युवाओं को कर रहे प्रशिक्षित..

कर्नल कोठियाल, युवाओं को सेना भर्ती के लिए प्रेरित कर रहे हैं। उनके द्वारा यूथ फाउंडेशन की स्थापना कर अगस्त्यमुनि, श्रीनगर सहित गढ़वाल के अन्य क्षेत्रों में प्रशिक्षण कैंप संचालित किए गए। जहां युवाओं को सेना में भर्ती के लिए ट्रेनिंग दी जाती है। बीते चार वर्षों में कर्नल के इन प्रयासों से पौड़ी, चमोली, रुद्रप्रयाग, टिहरी व उत्तरकाशी जिले से हजारों युवा सेना में भर्ती हो चुके हैं।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top