उत्तराखंड

औली में अगले साल फरवरी में होंगे नेशनल विंटर गेम्स..

औली में अगले साल फरवरी में होंगे नेशनल विंटर गेम्स..

 

 

 

 

 

 

 

प्रदेश में साहसिक खेलों को बढ़ावा देने के लिए 2023 में औली में दूसरी बार नेशनल विंटर गेम्स होंगे। इसके लिए पर्यटन विभाग ने अपनी तैयारी पूरी कर ली है। इसमें उत्तराखंड समेत कई राज्यों की टीमें हिस्सा लेंगी।

 

 

 

उत्तराखंड: प्रदेश में साहसिक खेलों को बढ़ावा देने के लिए 2023 में औली में दूसरी बार नेशनल विंटर गेम्स होंगे। इसके लिए पर्यटन विभाग ने अपनी तैयारी पूरी कर ली है। इसमें उत्तराखंड समेत कई राज्यों की टीमें हिस्सा लेंगी। राष्ट्रीय शीतकालीन खेलों में अंतरराष्ट्रीय स्की महासंघ (एफआईएस) ने अनुमोदित रेसिंग स्कीइंग कार्यक्रम भी आयोजित होने प्रस्तावित हैं। दो से पांच फरवरी तक होने वाली नेशनल स्कीइंग चैंपियनशिप-2023 में कुल चार इवेंट होंगे। इनमें पुरुष और महिला दोनों वर्ग के खिलाड़ी हिस्सा लेंगे। प्रतिभागी पुरुष और महिला दोनों वर्गों से आएंगे।

इसके साथ ही हिमालयन ट्रॉफी 2023 के हिस्से के रूप में, पुरुषों और महिलाओं के लिए एफआईएस-अनुमोदित जायंट स्लैलम रेस 7 और 8 फरवरी को होगी। अंतरराष्ट्रीय मानकों के साथ विकसित होने के बाद औली में युवाओं को स्कीइंग प्रशिक्षण देने के लिए गढ़वाल मंडल विकास निगम की ओर से संचालित पर्वतारोहण और स्कीइंग संस्थान भी हैं। जहां विशेषज्ञ, स्कीइंग प्रतिभाओं को तैयार करते हैं।

उत्तराखंड मेजबानी को तैयार- महाराज..

पर्यटन मंत्री सतपाल महाराज का कहना हैं कि राज्य इस आयोजन के लिए पूरी तरह तैयार है। उनका कहना हैं कि एफआईएस केवल एक केंद्र को प्रमाणित करता है यदि वह अंतरराष्ट्रीय मानकों और दिशानिर्देशों का अनुपालन करता है। इन सभी अपेक्षाओं और दिशानिर्देशों को औली ने पूरा किया है। पर्यटन विभाग ने औली के लिए एक मास्टर प्लान भी बनाया है, जिसे कैबिनेट की मंजूरी के लिए जमा किया गया है। इसके साथ ही यहां 3.5 किमी रेसिंग ढलान का निर्माण भी किया जाना प्रस्तावित है, जिसके बाद औली स्कीइंग पेशेवरों के लिए एक अद्वितीय स्कीइंग गंतव्य के रूप में स्थापित हो सकेगा।

 

 

 

 

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top