देश/ विदेश

इस परीक्षा में पहली बार महिलाएं होंगी शामिल, पढ़िए पूरी खबर..

इस परीक्षा में पहली बार महिलाएं होंगी शामिल, पढ़िए पूरी खबर..

NDA/NA में भर्ती के लिए साल में 2 बार परीक्षा का आयोजन किया जाता है..

 

 

देश-विदेश: सुप्रीम कोर्ट द्वारा नेशनल डिफेंस एकेडमी (NDA) में महिलाओं के शामिल होने की अनुमति देने का फैसला देते ही लाखों महिलाओं ने इस प्रतिष्ठित परीक्षा में शामिल होने का मन बना लिया है। आपको बता दे कि इस परीक्षा का आयोजन साल में दो बार किया जाता है और इस वक्त अभ्यर्थी दूसरे दौर की परीक्षा का इंतजार कर रहे हैं। हालांकि संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) द्वारा आयोजित की जाने वाली इस परीक्षा के लिए आवेदन प्रक्रिया समाप्त हो चुकी है।

 

लेकिन शीर्ष अदालत द्वारा महिलाओं को भी इस परीक्षा में शामिल होने की अनुमति देने के बाद यह उम्मीद लगाई जा रही है कि इसके लिए एप्लीकेशन विंडो को एक बार फिर से खोला जा सकता है। साथ ही अगर आप भी इस परीक्षा में शामिल होने जा रहे हैं और इसके लिए बेहतर तैयारी करना चाहते हैं, तो आपको तुरंत इसकी तैयारी के लिए सफलता द्वारा चलाए जा रहे NDA/NA स्पेशल लक्ष्य बैच से जुड़ जाना चाहिए।

 

कब होनी है परीक्षा- UPSC द्वारा NDA/NA में भर्ती के लिए साल में 2 बार परीक्षा का आयोजन किया जाता है। साल 2021 के दूसरे चक्र की परीक्षा के लिए UPSC ने 9 जून को अधिसूचना जारी की थी। इस अधिसूचना के अनुसार इस परीक्षा का आयोजन 5 सितंबर को होना था, लेकिन आयोग ने इसकी तारीख को आगे बढ़ा दिया है। UPSC द्वारा जारी किए गए नए नोटिस के अनुसार इस परीक्षा का आयोजन 14 नवंबर 2021 को किया जाना है।

 

 

कितनी मिलेगी सैलरी- इस परीक्षा का पूरे देश मे काफी क्रेज है और अभ्यर्थी अक्सर सोचते हैं कि इसमें सफल होने के बाद उन्हें कितनी सैलरी मिलेगी। हालांकि अभ्यर्थियों को यह जान के निराशा होगी, लेकिन इस परीक्षा में सफल होने के बाद भी पहले 3 साल तक कोई सैलरी नहीं मिलेगी। दरअसल NDA/NA की परीक्षा पास करने के बाद कैडेट्स को 3 साल तक ग्रेजुएशन की पढ़ाई कराई जाती है और इस दौरान उन्हें कोई सैलरी या स्टाइपेंड नहीं मिलता है।

 

3 साल की अवधि पूरा करने के बाद कैडेट्स को 1 साल तक IMA या अन्य संस्थान से ट्रेनिंग करना होता है। इस दौरान कैडेट्स को 56,100 रुपये प्रतिमाह स्टाइपेंड के रूप में प्रदान किये जाते हैं। ट्रेनिंग के बाद अभ्यर्थियों को जब सेना में लेफ्टिनेंट के रूप में कमीशन दिया जाता है तो उन्हें दशवें(10) पे लेवल के अनुसार 56,100 रुपये से 1,77,500 रुपए तक कि सैलरी मिलती है। सैलरी के अलावा सफल होने वाले अभ्यर्थियों को सैन्य सेवा वेतन (MSP) के रूप में 15,500 रुपये की अतिरिक्त राशि तथा अन्य कई तरह के लाभ एवं भत्ते भी मिलते हैं।

 

अगर आप इस परीक्षा में शामिल होने जा रहे हैं और इसमें सफल होना चाहते हैं, तो बेहतर तैयारी के लिए आपको तुरंत इसकी तैयारी के लिए सफलता द्वारा चलाए जा रहे NDA & NA (II) लक्ष्य बैच से जुड़ जाना चाहिए। इस बैच में आपको 150 घंटे से भी ज्यादा की लाइव इंटरैक्टिव क्लासेस और 120 से भी ज्यादा की डाउनलोड करने योग्य अध्ययन सामग्री के साथ विशेषज्ञों द्वारा परामर्श सत्र, परीक्षा को हल करने की रणनीति, नियमित अपडेट के साथ एक टेलीग्राम समूह, फ्री मॉक टेस्ट सीरीज सहित अन्य कई सुविधाएं भी उपलब्ध कराई जाती हैं।

 

 

 

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top