उत्तराखंड

शिक्षकों ने छात्रों को योग से होने वाले लाभों की दी जानकारी..

शिक्षकों ने छात्रों को योग से होने वाले लाभों की दी जानकारी..

वात्सल्य योजना के तहत सरकारी स्कूलों में प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन..

 

 

 

 

 

रुद्रप्रयाग। जिला प्रोबेशन एवं समाज कल्याण विभाग के तत्वावधान में मिशन वात्सल्य योजना के अंतर्गत सरकारी विद्यालयों में कक्षा 8 से 12वीं तक के छात्र-छात्राओं के लिए जीवन कौशल विकास एवं मादक द्रव्यों के खिलाफ जागरुकता व छात्रों के क्षमता निर्माण विषयक प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित किए गए।

जिला प्रोबेशन एवं समाज कल्याण अधिकारी सुनीता अरोड़ा ने बताया कि मिशन वात्सल्य योजना प्रोजेक्ट कवच कार्यक्रम के तहत आर्ट आफ लिविंग फाउंडेशन के सहयोग से जनपद के चार विद्यालयों, जिनमें राजकीय बालक एवं बालिका इंटर काॅलेज रुद्रप्रयाग, राजकीय इंटर बालक एवं बालिका काॅलेज अगस्त्यमुनि में तीन दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम दो चरणों में आयोजित किया गया। प्रशिक्षण कार्यक्रम में मास्टर ट्रेनर शालिनी शर्मा, स्वाति रावत, शिल्पा भनोत, सागर पाटिल व जानकी पाटिल द्वारा छात्र-छात्राओं को विभिन्न योगा एवं प्राणायाम के बारे में विस्तार से जानकारी दी तथा योग एवं प्राणायाम से होने वाले लाभ के संबंध में बताया।

आर्ट आफ लिविंग के माध्यम से छात्र-छात्राओं को आध्यात्मिक एवं मानवतावादी गुणों के बार में समझाया गया। इसके साथ ही उन्होंने बताया कि योगा व प्राणायाम से मन एकाग्र होता है, जिससे एकाग्रता बढ़ती है। जिससे अध्ययन सहित अन्य कार्यों में रूचि बनी रहती है।

उन्होंने छात्र-छात्राओं को मादक पदार्थों के दुष्परिणाम के बारे में जानकारी दी तथा मादक पदार्थों का जीवन में कभी भी सेवन न करें। इसके अलावा विद्यालयों में छात्र-छात्राओं द्वारा चित्रकला, पोस्टर, पेंटिंग प्रतियोगिता भी आयोजित की गई। कार्यक्रम में छात्र-छात्राओं ने बढ़-चढ़कर भागीदारी की।

 

 

 

 

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top