उत्तराखंड

डीएम ने किया कोषागार के डबल लाॅक का निरीक्षण..

डीएम ने किया कोषागार के डबल लाॅक का निरीक्षण..

देयकों में अनावश्यक विलंब न करने के दिए निर्देश..

 

 

 

 

 

 

रुद्रप्रयाग। जिलाधिकारी मयूर दीक्षित ने कोषागार का वार्षिक निरीक्षण कर डबल लाॅक एवं कोषागार कार्यालय के सभी पटलों का निरीक्षण कर कार्यो की जानकारी ली। उन्होंने निर्देश दिये कि जिस भी कार्य एवं देयकों का भुगतान किया जाना है, उस पर नियमानुसार कार्यवाही करते हुए तत्काल भुगतान करें। किसी भी देयक में अनावश्यक विलंब न किया जाए। उन्होने पेंशन से संबधित प्रकरणों पर शीर्ष प्राथमिकता से आवश्यक कार्यवाही करने को कहा। साथ ही कहा कि कोई भी प्रकरण काफी दिनों तक लम्बित न रखा जाए।

उन्होंने यह भी निर्देश दिए कि कोषागार में सभी अलमारियों के नम्बरिंग करते हुए उनमें रखी गई पत्रावलियों का रजिस्टर तैयार करें, जिससे यह मालूम हो जाए कि किस आलमारी में कौन सी पत्रावलियां रखी गयी हैं। उन्होनें यह भी कहा कि पुराने पत्रावलियों के जो बस्ते बनाये गये हैं, उन पर भी वर्ष व विषय का अंकन कर चिट चस्पा किया जाए, जिससे बस्तों को ढूंढने में कोई परेशानी न हो और पत्रावलियों की सही जानकारी प्राप्त हो सके।

उन्होनें सभी अधिकारियों एवं कर्मचारियों को निर्देश दिए कि कोषागार महत्वपूर्ण कार्यालय है, जो आम-जनमानस से जुडा है। इसके लिए यह जरुरी है कि सभी अधिकारी एवं कर्मचारी यह सुनिश्चित कर लें कि उनके द्वारा जो भी कार्यो एवं दायित्वों का निर्वहन किया जा रहा है, वह अपने कार्यो एवं दायित्वों का निर्वहन ईमानदारी एवं कुशलता से करें। ताकि किसी भी व्यक्ति को किसी प्रकार की परेशानी और असुविधा न हो।

निरीक्षण के दौरान जिलाधिकरी ने वरिष्ठ कोषाधिकारी को निर्देश दिए कि कोषागार में सुरक्षा की दृष्टि से लगाये गये फायर उपकरणों को दुरूस्त रखने के निर्देश दिए तथा फायर उपकरणों के सफल संचालन को लेकर सुरक्षा के लिए तैनात किये गये सुरक्षा कार्मिकों को इस संबंध में उचित प्रशिक्षण उपलब्ध कराये जाए, ताकि किसी आपात स्थिति में किसी प्रकार की कोई असुविधा उत्पन न हो। उन्होनें कोषागार में साफ-सफाई व्यवस्था को भी दुरूस्त रखने के निर्देश दिए।

उन्होंने कोषागार में तैनात सुरक्षाकर्मियों को अपने दायित्वों का निर्वहन सतर्कता एवं सावधानी से करने को कहा तथा कोषागार की सुरक्षा में किसी प्रकार से कोई लापरवाही न बरती जाए। इस अवसर पर वरिष्ठ कोषाधिकारी प्रवीण कुमार बडोनी, सहायक कोषाधिकारी प्रेम चंद्र पाण्डे, मनोज मलेठा, मुकेश चंद्र चौधरी, लक्ष्मी रावत, लेखाकार आशीष गोस्वामी, सुबोध प्रकाश देवरानी, चंद्र मोहन विष्ट, अतुल कुमार शाह सहित अन्य अधिकारी एंव कर्मचारी उपस्थित रहे।

 

 

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top