उत्तराखंड

उत्तराखंड के मेडिकल कॉलेजों में अब केंद्रीय काउंसिलिंग से होंगे दाखिले..

उत्तराखंड के मेडिकल कॉलेजों में अब केंद्रीय काउंसिलिंग से होंगे दाखिले..

इसी सत्र से कराने की तैयारी..

 

 

 

 

 

इस सत्र से राज्य के मेडिकल कॉलेजों में सभी एमबीबीएस और बीडीएस दाखिले सेंट्रल काउंसलिंग के जरिए होंगे। स्वास्थ्य सेवा महानिदेशक एवं मेडिकल काउंसिलिंग कमेटी के अध्यक्ष डॉ. अतुल गोयल की ओर से इस संबंध में चिट्ठी आई है।

 

 

 

 

 

उत्तराखंड: इस सत्र से राज्य के मेडिकल कॉलेजों में सभी एमबीबीएस और बीडीएस दाखिले सेंट्रल काउंसलिंग के जरिए होंगे। स्वास्थ्य सेवा महानिदेशक एवं मेडिकल काउंसिलिंग कमेटी के अध्यक्ष डॉ. अतुल गोयल की ओर से इस संबंध में चिट्ठी आई है। नई व्यवस्था के तहत अब एमसीसी का इस्तेमाल राज्य कोटे की 85 फीसदी सीटों को भरने के लिए किया जाएगा। एमसीसी ने ऐसा करने के लिए राज्य से नोडल अधिकारी का नाम, फोन नंबर, ईमेल पता और साथ ही आरक्षण नीतियां मांगी हैं।

वर्तमान में मेडिकल काउंसलिंग कमेटी (MCC) उत्तराखंड के सरकारी कॉलेजों में ऑल इंडिया कोटे की 15% सीटें आवंटित करती है। इन 15 फीसदी के साथ ही अब नई व्यवस्था के तहत राज्य के होनहार छात्रों के लिए एमबीबीएस-बीडीएस की 85 फीसदी सीटों को भरने के लिए एमसीसी काउंसलिंग का भी इस्तेमाल किया जाएगा। राज्य के युवाओं को इससे लाभ होगा क्योंकि उन्हें ऑल इंडिया और स्टेट कोटे काउंसलिंग के लिए अलग-अलग शुल्क और आवेदन जमा करने का बोझ नहीं उठाना पड़ेगा।

स्टेट कोटे की सीटों पर प्रवेश के लिए एचएनबी उत्तराखंड चिकित्सा शिक्षा विश्वविद्यालय के स्तर पर अब तक केवल ऑनलाइन काउंसिलिंग का आयोजन किया गया है। एचएनबी मेडिकल यूनिवर्सिटी के कुलपति प्रो हेमचंद्र का कहना हैं कि इस संबंध में पत्र आया है। उनका कहना हैं कि इस तकनीक से राज्य के होनहारों का समय और धन दोनों बचेंगे।

राज्य से आरक्षण संबंधी जानकारी मांगी..

आपको बता दे कि एनएमसी ने उत्तराखंड के स्वास्थ्य सचिव को पत्र भेजकर एमबीबीएस, बीडीएस दाखिलों में दिए जाने वाले आरक्षण के सभी नियमों की जानकारी मांगी है। साथ ही राज्य से समन्वय बनाने के लिए एक नोडल अफसर तैनात होगा। एनएमसी ने नोडल अफसर का नाम, नंबर, ई-मेल आईडी भी मांगी है।

उत्तराखंड में किस कॉलेज में कितनी सीटें..

कॉलेज का नाम-                                     एमबीबीएस सीटें
दून मेडिकल कॉलेज, देहरादून                            150
मेडिकल कॉलेज, श्रीनगर                                   150
मेडिकल कॉलेज, हल्द्वानी                                 125
मेडिकल कॉलेज, अल्मोड़ा                                  100
एसजीआरआर मेडिकल कॉलेज, देहरादून             150
हिमालयन मेडिकल कॉलेज, जौलीग्रांट                 150
गौतम बुद्ध चिकित्सा महाविद्यालय, देहरादून       150

वर्तमान में ये काउंसिलिंग कराती है एमसीसी..

राज्य के सभी सरकारी कॉलेजों में 15% ऑल इंडिया कोटे सीटों के अलावा, बीएचयू की 100 प्रतिशत, एम्स की 100 प्रतिशत, जिपमर की 100 प्रतिशत, अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी की 100 प्रतिशत, दिल्ली विवि, आईपी विवि की 85 प्रतिशत स्टेट कोटा, जामिया की 100 प्रतिशत, ईएसआईसी कॉलेजों में आईपी कोटा की 15 प्रतिशत सीटें।

 

 

 

 

 

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top