आधार कार्ड से करें ड्राइविंग लाइसेंस को लिंक, मिलेंगे कई फायदे, जानिए..
देश/ विदेश

आधार कार्ड से करें ड्राइविंग लाइसेंस को लिंक, मिलेंगे कई फायदे, जानिए..

आधार कार्ड से करें ड्राइविंग लाइसेंस को लिंक, मिलेंगे कई फायदे, जानिए..

सोशल : आधार कार्ड आज के समय में महत्वपूर्ण दस्तावेज बन चुका है। देश के हर नागरिक के लिए इसका होना अनिवार्य है। आधार कार्ड के बिना कोई सरकारी और प्राइवेट काम नहीं होता है। इसका इस्तेमाल बैंक अकाउंट खुलवाना, स्कूल-यूनिवर्सिटी में एडमिशन, लोन, राशन की दुकान और अन्य कई जगहों पर किया जाता है। यहां तक की सरकारी योजनाओं का लाभ उठाने के लिए भी आधार कार्ड नंबर होना आवश्यक है। वहीं आधार को पैन कार्ड से लिंक कराना जरूरी है। जिसकी आखिरी तारीख 31 मार्च 2021 है। ठीक इस प्रकार आधार को ड्राइविंग लाइसेंस से लिंक करना भी आवश्यक है।

 

 

 

आधार कार्ड को ड्राइविंग लाइसेंस से लिंक कराने के फायदे..

आधार कार्ड को ड्राइविंग लाइसेंस से लिंक कराने पर डुप्लीकेसी का डर खत्म हो जाता है। ऐसे में फर्जी ड्राइविंग लाइसेंस भी नहीं बनेंगे और किसी हादसे या इमरजेंसी में पहचान करना आसान भी होगा। लाइसेंस के आधार कार्ड से लिंक होने पर लोगों को फाइन देने से छुटकारा नहीं मिलेगा। इससे पहले लोग अपना फाइन जमा नहीं करते या दूसरा लाइसेंस बनवा लेते थे। लेकिन आधार से लिंक होने पर ऐसा नहीं होगा।

 

 

 

आधार कार्ड से ड्राइविंग लाइसेंस को लिंक कराने की प्रोसेस..

ड्राइविंग लाइसेंस को आधार से लिंक कराने के लिए वेबसाइट sarathi.parivahan.gov पर जाना होगा। यहां जिस प्रदेश का लाइसेंस है, उसका चयन करना होगा। एक नई टैब ओपन होगी। नई विंडो के दाई और अप्लाई ऑनलाइन पर क्लिक करना है। उसके बाद ऑन ड्राइविंग लाइसेंस पर क्लिक करना है। एक दूसरी नई विंडो ओपन होगी। जिसमें फिर राज्य का चयन कर कंटीन्यू बटन पर क्लिक करना है। आधार कार्ड से जुड़ी जानकारी दर्ज कर प्रोसिड पर क्लिक करना है। फिर ड्राइविंग लाइसेंस की पूरी जानकारी नजर आएगी। नीचे आधार नंबर और मोबाइल नंबर दर्ज करना है। रजिस्टर्ड नंबर पर एक ओटीपी आएगा, उसे सबमिट करना है। इसके बाद ड्राइविंग लाइसेंस अपडेट हो जाएगा।

 

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top