उत्तराखंड

ब्रेकिंग न्यूज़ : लैंडस्लाइड से 9 पर्यटकों की मौत, किन्‍नौर में हुआ दिल दहलाने वाला हादसा…

लैंडस्लाइड से 9 पर्यटकों की मौत, किन्‍नौर में हुआ दिल दहलाने वाला हादसा…

घटना के वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हैं…

इनमें पहाड़ की चोटी से बड़े-बड़े पत्‍थर नीचे घाटी में लुढ़कते देखे जा सकते हैं…

बताया जा रहा है कि भूस्‍खलन की चपेट में पर्यटकों की कारें आई हैं….

कारों पर पत्‍थर गिरने से नौ टूरिस्‍टों के मरने और 3 के घायल होने की खबर है….

जानकारी के अनुसार, ये पर्यटक दिल्‍ली और जयपुर से हिमाचल घूमने आए थे…

देश/ विदेश : हिमाचल प्रदेश के किन्‍नौर जिले में भूस्‍खलन के कारण रविवार को एक बड़ा हादसा हो गया। पहाड़ी चट्टानों के पर्यटकों की कार पर गिरने से नौ लोगों की मौत बताई जा रही है। ये टूरिस्‍ट जयपुर और दिल्‍ली के बताए जा रहे हैं। भूस्‍खलन में एक पुल भी टूट गया। यह घटना सांगला घाटी में हुई।

भी तक मिली जानकारी के अनुसार, यह घटना किन्‍नौर जिले में बटेसरी के गुंसा के पास हुई। यहां सांगला की ओर आ रही पर्यटकों की कारें भूस्‍खलन की चपेट में आ गईं। फिलहाल, 9 लोगों की मौत और 3 लोगों के घायल होने का समाचार है। मरने वालों में दिल्‍ली का केवल एक शख्‍स है अधिकांश मृतक जयपुर के बताए जा रहे हैं। बताया जा रहा है कि ये पर्यटक दिल्‍ली और जयपुर से हिमाचल घूमने आए थे।

सीएम ने किया ट्वीट….

हिमाचल के सीएम जयराम ठाकुर ने ट्वीट करके कहा, ‘मैंने किन्‍नौर जिला प्रशासन से बात करके हादसे की जानकारी ली व उन्‍हें उचित दिशानिर्देश दिए। प्रशासन घटनास्‍थल पर राहत कार्य में जुट गया है तथा प्रभावितों को फौरी राहत प्रदान की जा रही है। घायल हुए व्‍यक्तियों को स्‍वास्‍थ्‍य लाभ शीघ्र प्राप्‍त हो, ईश्‍वर से यही कामना करता हूं।’ पीएम नरेंद्र मोदी ने प्रधानमंत्री राहत कोष से मृतकों के परिजनों को 2-2 लाख रुपये और घायलों को 50 हजार रुपये देने का ऐलान किया है।

 

छित‍कुल से सांगला की ओर आने वाले एक टेंपो ट्रैवलर पर पत्‍थर गिरे। इससे मौके पर ही 8 लोगों की मौत हो गई। एक ने इलाज के दौरान दम तोड़ दिया। मरने वालों में चार महिलाएं हैं। एक मृतक स्‍थानीय है। टेंपो ट्रैवलर HR 55 AG 9003 का ड्राइवर वेस्‍ट दिल्‍ली का रहने वाला था। हादसे में उसकी भी मौत हो गई।


हादसे की जानकारी मिलते ही पुलिस, प्रशासन और आईटीबीपी की टीमें मौके पर पहुंच गई हैं। राहत और बचाव कार्य जारी है। कांग्रेस विधायक जगत सिंह नेगी के अनुसार उस क्षेत्र में लगातार भूस्‍खलन हो रहा है, इस कारण से बचाव कार्य में दिक्‍कत आ रही है। किन्‍नौर के एसपी साजू राम राना ने बताया है कि बटसेरी पुल टूट गया है। रेस्‍क्‍यू टीम पहुंच गईं हैं।

ऐसी भी खबरें हैं कि इन टूरिस्‍टों को स्‍थानीय अधिकारियों ने दुर्घटनाओं की आशंका के मद्देनजर जाने से मना किया था। लेकिन वे किसी तरह से पुलिस की नजर बचाकर निकल गए थे।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top