उत्तराखंड

केदारनाथ यात्रा पड़ावों में शौचालय की नहीं है सुविधा..

केदारनाथ यात्रा पड़ावों में शौचालय की नहीं है सुविधा..

व्यापारियों ने प्रशासन पर उठाए सवाल, यात्रा से पूर्व किया जाय शौचालयों का निर्माण..

 

 

 

रुद्रप्रयाग। केदारनाथ यात्रा के अहम पड़ाव फाटा और सीतापुर में शौचालय की व्यवस्था न होने से व्यापारियों में आक्रोश बना हुआ है। व्यापारियों का कहना है कि चारधाम यात्रा के दौरान तीर्थ यात्रियों को शौचालय की कोई सुविधा नहीं मिल पाती है, जिस कारण यात्री खासे परेशान रहते हैं। इसके साथ ही व्यापारियों को भी शौच की समस्या से जूझना पड़ रहा है।

बता दें कि केदारनाथ यात्रा पड़ावों में शौचालय की सुविधा नहीं है, जिस कारण स्थानीय व्यापारियों एवं चारधाम यात्रा के समय तीर्थयात्रियों को खासी परेशानियां उठानी पड़त हैं। प्रशासन की ओर से चारधाम यात्रा को चाक-चैबंद बनाये जाने के दावे तो किये जाते हैं, लेकिन हकीकत कुछ ओर ही बयां करती है। केदारनाथ होटल एसोसिएशन के सचिव नितिन जमलोकी एवं क्षेत्र पंचायत सदस्य आशीष कुनियाल ने बताया कि केदारनाथ यात्रा के महत्वपूर्ण पड़ावों में सुलभ शौचालन की कोई व्यवस्था नहीं है। यह प्रशासन की नाकामी को दर्शाता है।

 

यात्रा पड़ाव के सीतापुर एवं फाटा में शौचालय नहीं बनाया गया है। केदारनाथ यात्रा के चरम पर रहने के दौरान यात्रियों को भारी दिक्कतों से जूझना पड़ता है। शौचालय न हो पाने से यात्रियों को बड़ी असुविधा से गुजरना पड़ता है। कहा कि पूर्व में कई बार जिलाधिकारी एवं अपर मुख्य अधिकारी जिला पंचायत को इस समस्या से अवगत कराया गया, लेकिन किसी ने भी इस समस्या का कोई समाधान नहीं किया। बताया कि केदारनाथ यात्रा के मुख्य पड़ावों में समुचित व्यवस्थाएं होनी जरूरी हैं। पड़ावों में शौचालय की समस्या होने से व्यापारियों को भी दिक्कतें होती हैं। उन्होंने मांग करते हुए कहा कि यात्रा प्रारम्भ होने से पूर्व जल्द से जल्द यात्रा के प्रमुख पड़ावों में सुलभ शौचालय का निर्माण करवाया जाय, जिससे यात्रियों के साथ ही व्यापारियों को सुविधा मिल सके।

 

 

 

 

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top