उत्तराखंड

बद्रीनाथ और केदारनाथ हाईवे जगह-जगह हो रहा बन्द..

बद्रीनाथ और केदारनाथ हाईवे जगह-जगह हो रहा बन्द..

राजमार्ग के कई जगहों पर जलभराव की स्थिति, लोग परेशान..

रुद्रप्रयाग। पहाड़ों में पिछले तीन दिनों से जमकर बादल बरस रहे हैं। लगातार हो रही बारिश से आम जन जीवन पूरी तरह से अस्त व्यस्त हो गया है। बारिश का सबसे बुरा असर यातायात पर पड़ रहा है। बारिश के कारण भूस्खलन होने से केदारनाथ व बद्रीनाथ हाईवे जगह-जगह बन्द हो रहा है, जिस कारण हाईवे पर सफर करने वाले लोग जगह-जगह फंस रहे हैं।

 

बुधवार देर रात हुई मूसलाधार बारिश के कारण बद्रीनाथ हाईवे नरकोटा, सिरोबगड़ एवं शिवनन्दी में बन्द हो गया। सुबह के समय भी बारिश होने के कारण राजमार्ग पर मलबा हटाने के लिए मशीने देरी से पहुंची। बद्रीनाथ हाईवे के सिरोबगड़ में एक बार राजमार्ग को खोल तो दिया गया, मगर फिर मूसलाधार बारिश होने से राजमार्ग बंद हो गया। राजमार्ग के इन तीन जगहों पर भारी भूस्खलन हो रहा है, जिस कारण राजमार्ग बार-बार बंद हो रहा है। एनएच विभाग की ओर से दोपहर बाद राजमार्ग पर आवाजाही सुचारू की गयी।

 

वहीं मूसलाधार बारिश के कारण केदारनाथ हाईवे मेदनपुर और रामपुर के पास बन्द हो गया। हाईवे के कई जगहों पर जलभराव की स्थिति बनी हुई है, जहां पर वाहन को निकालना मुश्किल हो रहा है। हाईवे पर पहाड़ी से बोल्डर पत्थर की तरह बरस रहे हैं। जिससे हाईवे को खोलने में दिक्कतें हो रही हंै। केदारनाथ और बद्रीनाथ हाईवे के बंद होने से राहगीर जगह-जगह फंसे रहे। राजमार्ग पर फंसे लोगों के लिए डीडीआरएफ की टीम ने चाय-पानी की व्यवस्था कराई।

 

डीडीआरएफ टीम प्रभारी भगवान सिंह रौथाण ने बताया कि मूसलाधार बारिश के कारण बद्रीनाथ और केदारनाथ हाईवे जगह-जगह बंद हो गया। सुबह के समय डीडीआरएफ की अल्फा टीम मौक पर पहुंची और एनएच विभाग को सूचना देने के बाद मौके पर मशीने पहुंची। उन्होंने बताया कि बद्रीनाथ हाईवे के सिरोबगड़, शिवनंदी और नरकोटा में हल्की सी बारिश होने ऊपरी पहाड़ी से मलबा और बोल्डर आ रहा है, जिस कारण राजमार्ग बंद हो रहा है। बुधवार को बद्रीनाथ राजमार्ग पर दोपहर बाद आवाजाही सुचारू हो पायी।

 

उन्होंने बताया कि केदारनाथ हाईवे के मेदनपुर और रामपुर में भूस्खलन होने के बाद एक घंटे के भीतर राजमार्ग पर आवाजाही सुचारू की गई। राजमार्ग के कई जगहों पर जल भराव की स्थिति भी बनी हुई है। वहीं विश्व विख्यात केदारनाथ धाम में पिछले तीन दिनों से जमकर बारिश हो रही है। बारिश के बाद केदारनाथ धाम में ठंड का प्रकोप भी बढ़ गया है। धाम में लगातार बारिश होने से द्वितीय चरण के सभी पुनर्निर्माण कार्य भी ठप्प पड़ गए हैं। हिमालयी क्षेत्रों में लगातार बारिश हो रही है।

 

केदारनाथ धाम की बात करें तो धाम में तीन दिनों से जमकर बारिश हो रही है। बारिश से धाम में अत्यधिक ठंड का प्रकोप बढ़ गया है। इसके अलावा धाम में चल रहे द्वितीय चरण के सभी पुनर्निर्माण कार्य भी ठप्प गए हैं। धाम की ऊपरी चोटियों पर पिछले कुछ दिनों से बर्फबारी भी हो रही है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के ड्रीम प्रोजेक्ट के तहत धाम में इन दिनों घाट, संपर्क मार्ग, रेन शेल्टर सहित अन्य कार्य चल रहे हैं, लेकिन बारिश के चलते सभी कार्य प्रभावित हो गए हैं।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top