उत्तराखंड

21 जून को केदारनाथ में मनाया जाएगा अंतरराष्ट्रीय योग दिवस..

21 जून को केदारनाथ में मनाया जाएगा अंतरराष्ट्रीय योग दिवस..

परमार्थ निकेतन ऋषिकेश में होगा मुख्य कार्यक्रम..

 

 

 

 

 

केदारनाथ धाम में आगामी 21 जून को योग दिवस के अवसर पर योग शिविर का आयोजन किया जायेगा। अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर जिन 75 हैरिटेज स्थलों का केंद्र सरकार ने चयन किया है, उनमें केदारनाथ धाम भी शामिल हैं।

 

 

उत्तराखंड: केदारनाथ धाम में आगामी 21 जून को योग दिवस के अवसर पर योग शिविर का आयोजन किया जायेगा। अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर जिन 75 हैरिटेज स्थलों का केंद्र सरकार ने चयन किया है, उनमें केदारनाथ धाम भी शामिल हैं। योग दिवस के अवसर पर उत्तराखंड सरकार का मुख्य कार्यक्रम ऋषिकेश स्थित परमार्थ निकेतन में भी होगा।

 

आपको बता दे कि गुरुवार को मुख्य सचिव डॉ.एस एस संधु ने सचिवालय में अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस की तैयारियों को लेकर बैठक ली। जिसमें उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिए कि प्रदेश के सभी चिह्नित स्थानों (जहां योग शिविरों का आयोजन किया जाना है) उन स्थानों पर सभी आवश्यक व्यवस्थाएं की जाएं। साथ ही अधिकारियों को निर्देश दिए कि मुख्य कार्यक्रम स्थल में सभी व्यवस्थाओं के लिए सभी संबंधित विभाग पूरी तैयारी रखें।

मुख्य सचिव डॉ.एस एस संधु का कहना हैं कि राज्य में चयनित 75 प्रतिष्ठित स्थानों के साथ ही जिलों के अन्य महत्वपूर्ण स्थलों एवं हेल्थ एंड वैलनेस सेंटरों में भी योग शिविरों की व्यवस्था की जाए। साथ ही यह भी सुनिश्चित किया जाए कि अधिक से अधिक लोग योग शिविरों से जुड़ सकें। उनका कहना हैं कि योग शिविरों में योग प्रशिक्षकों की पर्याप्त व्यवस्था की जाए।

 

अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर खेल, फिल्म जगत, प्रतिष्ठित पुरस्कार प्राप्तकर्ताओं, जैसे प्रदेश की प्रमुख हस्तियों को आमंत्रित किया जाए। साथ ही सभी संबंधित विभागों से अंतरराष्ट्रीय योग दिवस की तैयारियों के लिए नोडल अधिकारियों की तैनाती की जाए।

 

 

 

 

 

 

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top