उत्तराखंड

2030 तक हरिद्वार में बनेगा इंटरनेशनल एयरपोर्ट- सतपाल महाराज..

2030 तक हरिद्वार में बनेगा इंटरनेशनल एयरपोर्ट- सतपाल महाराज..

उत्तराखंड: धर्मनगरी हरिद्वार में सरकार ने इंटरनेशनल एयरपोर्ट बनाने की संभावनाओं को जमीन पर उतारने की कार्यविधि शुरू कर दी है। प्रदेश के पर्यटन मंत्री सतपाल महाराज ने सोमवार को हरिद्वार के जिलाधिकारी सी रविशंकर से एयरपोर्ट के लिए जमीन तलाशने के आदेश दिए। सोमवार को हरिद्वार दौरे पर आए पर्यटन मंत्री सतपाल महाराज ने कहा कि हरिद्वार धर्म एवं संतों की नगरी है। यहां देश-विदेश से बड़ी संख्या में श्रद्धालु आते हैं।

 

इसके पास ही योग नगरी ऋषिकेश और राजधानी देहरादून है। हरिद्वार, ऋषिकेश और देहरादून के लिए विदेशों से काफी संख्या में श्रद्धालु और पर्यटक आते हैं, इसलिए हरिद्वार में इंटरनेशनल एयरपोर्ट बनाने के बाद से श्रद्धालुओं एवं पर्यटकों के यहां आने की संभावना कई गुना ज्यादा बढ़ जाएगी। जिससे प्रदेश में पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा और साथ ही रोजगार के नए अवसर भी पैदा होंगे। सतपाल महाराज महाराज का कहना हैं कि जिलाधिकारी ने एविएशन, राजस्व और अन्य विभागों की संयुक्त टीम बनाई है। टीम एयरपोर्ट के लिए करीब 1000 एकड़ जमीन का चयन करेगी। 2030 तक इस एयरपोर्ट को तैयार करने का लक्ष्य है। इससे चारधाम यात्रा को भी बढ़ावा मिलेगा।

 

2010 में भी हुई थी कवायद..

हरिद्वार में इंटरनेशल एयरपोर्ट बनाने के लिए एक दशक पहले भी पहल शुरू हुई थी। तब कमेटी ने रुड़की और हरिद्वार के बीच जमीन उपलब्ध होने की बात कही थी, लेकिन अब नए सिरे से भूमि की तलाश शुरू होगी। पर्यटन मंत्री ने कहा कि कोरोना ने हर किसी की रोजी-रोटी प्रभावित की है। इनमें लोक कलाकार भी शामिल हैं। सरकार लोक कलाकारों की हर संभव मदद करेगी।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top