उत्तराखंड

पैसे देकर समय पर नहीं मिल रही वैक्सीन, 18 से 44 आयु वर्ग को करना होगा इंतजार..

पैसे देकर समय पर नहीं मिल रही वैक्सीन, 18 से 44 आयु वर्ग को करना होगा इंतजार..

देश-विदेश: वैक्सीन निर्माता कंपनियों को पैसे देकर भी सरकार को समय पर वैक्सीन नहीं मिल रही है। जिससे 18 से अधिक आयु के लोगों का टीकाकरण बंद पड़ा है। बताया जा रहा है कि 18 से 44 आयु वर्ग के लोगों को टीके के लिए नौ जून तक का इंतजार करना पड़ेगा। फिलहाल 45 से अधिक आयु वर्ग के लिए रविवार को एक लाख टीके प्रदेश में पहुंच गए हैं।

 

रविवार को करनाल स्टोर से प्रदेश को एक लाख कोविशील्ड वैक्सीन की खेप मिली है। जो 45 वर्ष से अधिक आयु के लोगों के लिए है। 45 के ऊपर के लोगों के लिए केंद्र की ओर से नियमित से वैक्सीन भेजी जा रही है। जबकि 18 से 44 आयु वर्ग के लोगों को टीके लगाने के लिए वैक्सीन नहीं है। रविवार को 364 केंद्रों पर मात्र 12364 लोगों को टीके लगाए गए।

 

स्वास्थ्य विभाग ने 18 से 44 आयु वर्ग के लिए 1.41 लाख कोविशील्ड वैक्सीन का ऑर्डर दिया है। निर्माता कंपनी को इसका भुगतान किया जा रहा है। इसके बावजूद भी वैक्सीन के लिए इंतजार हो रहा है। कंपनी की ओर से 9 से 12 जून तक वैक्सीन की डोज भेजने को कहा है। इधर, स्वास्थ्य विभगा के पास 18  से 44 आयु वर्ग के लिए वैक्सीन नहीं है।  प्रदेश में अब तक 22.16 लाख से अधिक लोगों को पहली डोज लगी चुकी है। जबकि 6.83 लाख को दूसरी डोज के साथ टीकाकरण पूरा किया गया है।

 

राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन की निदेशक डा. सरोज नैथानी का कहना है कि रविवार को करनाल से एक लाख वैक्सीन देहरादून पहुंच गई है। जो 45 से अधिक आयु वर्ग को लगाई जाएगी। जबकि 18 से 44 आयु वर्ग के लिए अगले माह तक वैक्सीन मिलेगी।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top