उत्तराखंड

डेंगू रोकथाम के लिए जरूरी एहतियात कदम उठाने की जरूरत..

डेंगू रोकथाम के लिए जरूरी एहतियात कदम उठाने की जरूरत..

स्वास्थ्य विभाग के तत्वावधान में अंतरविभागीय बैठक का आयोजन..

डेंगू से बचाव को लेकर चलाया जायेगा जागरुकता अभियान..

 

 

 

 

डेंगू मच्छर पनपने के मौसम के मध्यनजर स्वास्थ्य विभाग ने तैयारियां पूरी कर दी हैं। इसके तहत अंतरविभागीय बैठक कर संबंधित विभागों को डेंगू रोकथाम के लिए जरूरी एहतियात कदम उठाने की अपील की गई।

 

रुद्रप्रयाग। डेंगू मच्छर पनपने के मौसम के मध्यनजर स्वास्थ्य विभाग ने तैयारियां पूरी कर दी हैं। इसके तहत अंतरविभागीय बैठक कर संबंधित विभागों को डेंगू रोकथाम के लिए जरूरी एहतियात कदम उठाने की अपील की गई। डेंगू रोकथाम माह के अंतर्गत गुरुवार को स्वास्थ्य विभाग के तत्वावधान में पेयजल, नगर पालिका, जल संस्थान, परिवहन विभाग, शिक्षा विभाग, पंचायतीराज विभाग, पशु चिकित्सा विभाग, बाल विकास आदि विभागों के साथ अंतरविभागीय बैठक का आयोजन किया गया।

 

मुख्य चिकित्सा अधिकारी डाॅ बीके शुक्ला ने बताया कि 15 जून तक डेंगू रोकथाम माह का आयोजन किया जा रहा है। उन्हेंने बताया कि इसके अंतर्गत स्वास्थ्य, शिक्षा, पेयजल, नगर पालिका, परिवहन आदि विभागों के समन्वय से डेंगू नियंत्रण की कार्यवाही की जानी है, जिसके अतंर्गत निरोधात्मक कार्यवाही (सोर्स रिडक्शन), चिन्हित स्थलों पर फागिंग, डेंगू से बचने के लिए जरूरी व्यवहार अपनाने को लेकर जागरुकता अभियान चलाया जाएगा।

 

इसके लिए स्वास्थ्य विभाग द्वारा डेंगू से निपटने के लिए स्वास्थ्य सेवा प्रबंधन को लेकर सभी तैयारियां पूरी कर दी गई है। एपिडेमियोलॉजिस्ट डाॅ शाकिब हुसैन ने बताया कि रुके हुए पानी में डेंगू का मच्छर पनपने की आशंका बनी रही है। लिहाजा डेंगू से बचने के लिए सबसे अच्छा उपाय यह है कि डेंगू के मच्छर को पनपने ही न दें, इसके लिए घरों के आस-पास पानी एकत्रित न होने दें।

 

उन्होने जल भंडारण की वस्तुओं को ढक कर रखने, कूलर, फूलदान, टंकी आदि ऐसी चीजें जहां पानी एकत्र हो सकता है। वहां पानी एकत्र न होने देने व इन स्थानों पर सप्ताह में एक बार सफाई करने पर जोर दिया। कहा कि डेंगू के मच्छर से बचाव हेतु पूरी बांहों वाले कपड़े पहनने, मच्छरदानी, मच्छर नाशक क्रीम, स्प्रे आदि का प्रयोग करना चाहिए। उन्होंने जानकारी देते हुए बताया कि अकस्मात तेज सिर दर्द, बुखार होना, मांसपेशियों तथा जोड़ों में दर्द होना, शरीर में लाल चकते आना इसके लक्षण हैं।

 

डेंगू का लक्षण होने पर उन्होंने चिकित्सकीय परामर्श लेने की अपील की है। बैठक में शिक्षा विभाग से दिगंबर राणा, एई जल संस्थान रजत सिंह रावत, परिवहन विभाग से सुंदर लाल पांडेय, एडीपीआरओ बीपीएस रावत, नगर पालिका से चंद्रशेखर चौधरी आदि मौजूद रहे।

 

 

 

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top