देश/ विदेश

जानिए किस देश में सबसे पहले सेलिब्रेट होता हैं न्यू ईयर..

जानिए किस देश में सबसे पहले सेलिब्रेट होता हैं न्यू ईयर..

यहां सबसे आखिर में शुरू होता हैं नए साल का जश्न..

 

 

 

 

 

 

 

दुनिया भर में नए साल के स्वागत की तैयारी की जा रही है। 31 दिसंबर की रात से ही नए साल के उत्सव की शुरुआत हो जाती है। नए साल को हर कोई अलग-अलग तरीके से मनाता है। जहां कुछ लोग अपनों के साथ नाच-गाकर नए साल का स्वागत करते हैं तो कई जगह आतिशबाजी के साथ नए साल स्वागत करते हैं।

 

 

 

 

 

देश-विदेश: दुनिया भर में नए साल के स्वागत की तैयारी की जा रही है। 31 दिसंबर की रात से ही नए साल के उत्सव की शुरुआत हो जाती है। नए साल को हर कोई अलग-अलग तरीके से मनाता है। जहां कुछ लोग अपनों के साथ नाच-गाकर नए साल का स्वागत करते हैं तो कई जगह आतिशबाजी के साथ नए साल स्वागत करते हैं। दुनिया भर में नए साल का जश्न मनाने के कई तरीके हैं। भारत में 31 दिसंबर की आधी रात के बाद नए साल का आगमन होता है, हालांकि कई अन्य देशों में दिन पहले शुरू होता है। आइए जानते हैं कि कौन से देश सबसे पहले नया साल मनाते हैं।

नए साल का स्वागत सबसे पहले ओशिआनिया क्षेत्र के लोग करते हैं। टोंगा, समोआ और किरिबाटी नए साल का स्वागत करने वाले पहले देश हैं। टोंगा, प्रशांत में एक द्वीप में नए साल का दिन सबसे पहले उगता है, इसका मतलब है कि यहां सबसे पहले नए साल का जश्न मनाया जाता है। समोआ और क्रिसमस आइलैंड/किरीबैती भारतीय समय के अनुसार 31 दिसंबर को दोपहर 3:30 बजे नए साल की शुरुआत मनाते हैं।

जापान और दक्षिण कोरिया नए साल का जश्न मनाने वाले एशिया के पहले देश हैं। यहां 31 दिसंबर को रात 8:30 बजे आधिकारिक तौर पर नए साल की शुरुआत होती है। यूएस माइनर आउटलाइंग आइलैंड एक ही समय में नया साल मनाता है। यह भारतीय समयानुसार 1 जनवरी की शाम लगभग 5:35 बजे मनाया जाता है।

 

 

 

 

 

 

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top