देश/ विदेश

‘Govt Yojana’ का ये मैसेज अगर आपके मोबाइल में भी आया है तो हो जाएंं सावधान..

‘Govt Yojana’ का ये मैसेज अगर आपके मोबाइल में भी आया है तो हो जाएंं सावधान..

मैसेज में किया जा रहा ये दावा..

 

 

देश-विदेश: अगर आपके मोबाइल में भी ‘Govt Yojana’ के नाम से कोई मैसेज आया है तो आप तुरंत सावधान हो जाईये। क्योंकि इस मैसेज से आप धोखाधड़ी के शिकार भी हो सकते हैं। आपको बता दे कि सोशल मीडिया पर एक मैसेज तेजी से वायरल हो रहा है जिसमें दावा किया जा रहा है कि सरकार सरकारी योजना के तहत आपके अकाउंट में 2.67 लाख रुपये क्रेडिट हुए हैं।

 

ऑनलाइन धोखाधड़ी करने वाले लोग लगातार स्मार्टफोन यूजर्स को चूना लगाने की फिराक में रहते हैं। इसके लिए वो रोजाना नए-नए तरीके इजात करते हैं।अब इसी तरह के एक फ्रॉड को लेकर पीआईबी ने चेतावनी जारी की है।

 

 

सरकार ‘Govt Yojana’ के तहत आपके अकाउंट में 2.67 लाख रुपये क्रेडिट हुए हैं। अगर आपको पैसे लेने हैं, तो तुरंत नीचे दिए लिंक पर क्लिक करें। मैसेज के अंत में एक लिंक दिया हुआ है। आपको बता दें भारत सरकार के आधिकारिक ट्विटर हैंडल पीआईबी फैक्ट चेक (PIB Fact Check) ने जब इस मैसेज की जांच की तो पता चला कि यह पूरी तरह से फर्जी है। सरकार की ओर से इस तरह का कोई भी स्कीम नहीं चलाई जा रही है।

 

PIB फैक्ट चेक ने किया ये ट्वीट..

पीआईबी फैक्ट चेक ने ट्वीट कर लिखा कि क्या आपको ये दावा करने वाला मैसेज मिला है कि सरकारी योजना के तहत आपके खाते में 2,67,000 रुपये जमा किए गए हैं? अगर हां तो आप सावधान रहे। ये मैसेज पूरी तरह से फेक है। भारत सरकार ऐसी कोई योजना नहीं चला रही है।

 

पीआईबी ने लोगों को दी ये सलाह..

#PIBFactCheck में यह दावा फर्जी पाया गया है। पीआईबी ने लोगों को सलाह दी है कि ऐसी किसी भी योजना के लिए आवेदन करने से पहले अच्‍छी तरह जांच पड़ताल करें। केंद्र सरकार की ओर से शुरू की जाने वाली हर योजना की जानकारी पहले ही संबंधित मंत्रालय की ओर से जारी की जाती है। इसलिए हर योजना से संबंधित मंत्रालय की वेबसाइट, पीआईबी और दूसरे भरोसेमंद माध्‍यमों से पड़ताल करने के बाद ही आवेदन करें। साथ ही कहा है कि किसी फर्जी खबर के झांसे में आने पर आपको फायदे के बजाय आर्थिक नुकसान झेलना पड़ सकता है।

 

 

 

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top