देश/ विदेश

व्हाट्सप्प की नई पॉलिसी पर सरकार और यूज़र को आपत्ति..

व्हाट्सप्प की नई पॉलिसी पर सरकार और यूज़र को आपत्ति..

देश-विदेश: व्हाट्सएप्प की नई प्राइवेट पॉलिसी पर खड़ा विवाद थमता नहीं दिख रहा है। इस नई प्राइवेट पॉलिसी को लेकर केंद्र सरकार और व्हाट्सएप्पपिछले कुछ समय से आमने-सामने हैं। अब केंद्र सरकार दिल्ली हाई कोर्ट पहुंची है। हाई कोर्ट में दायर अपने नए हलफनामे में केंद्र सरकार ने गुरुवार को कहा कि वाट्सएप अपनी अपडेटेड प्राइवेट पॉलिसी पर यूजर्स की सहमति पाने के लिए ‘चालाकी’ कर रही है। केंद्र ने व्हाट्सएप्प पर ‘एंटी-यूजर्स तरीका’ अपनाने का आरोप लगाया है। व्हाट्सएप्प ने गत जनवरी में अपनी नई प्राइवेट पॉलिसी पेश की जिसके बाद केंद्र के साथ उसका विवाद चल रहा है।

 

यूजर्स की सहमति पाने के लिए व्हाट्सएप्प कर रही ‘चालाकी..

हाई कोर्ट में दायर अपने हलफनामे में केंद्र सरकार ने दावा किया कि अपनी नई प्राइवेट पॉलिसी पर यूजर्स की सहमति पाने के लिए फेसबुक की स्वामित्व वाला मैसेजिंग एप ‘एंटी यूजर्स तरीकों’ का इस्तेमाल कर रहा है। सरकार ने आरोप लगाया है कि नई पॉलिसी को यूजर्स से स्वीकार कराने के लिए व्हाट्सएप्प अपनी डिजिटल विशेषज्ञता का इस्तेमाल कर रही है। सरकार का कहना है कि इस नई प्राइवेट पॉलिसी पर भारत के प्रतिस्पर्धा आयोग के 24 मार्च 2021 के आदेश के खिलाफ कंपनी यूजर्स को नोटिफिकेशन भेज रही है और उनसे अपनी प्राइवेट पॉलिसी स्वीकार करने के लिए कह रही है।

 

केंद्र ने दिल्ली हाई कोर्ट से अनुरोध किया है कि वह व्हाट्सएप्प को निर्देश दे कि वह अपनी 2021 की अपडेटेड प्राइवेट पॉलिसी पर यूजर्स को ‘पुश नोटिफिकेशन’ मत भेजे। सरकार का कहना है कि व्हाट्सप्प बढ़ी संख्या में रोजाना यूजर्स को नोटिफिकेशन भेज रही है।

 

क्या है व्हाट्सएप्प की नई प्राइवेट पॉलिसी..

अपनी प्राइवेट पॉलिसी पर व्हाट्सएप्प ने जो अपडेट किया है। अब उसके अनुसार कंपनी  अपने प्लेटफॉर्म पर होने वाले ‘बिजनेस बातचीत’ का इस्तेमाल विज्ञापन के लिए सोशल नेटवर्किंग कंपनियों के साथ करेगी। कंपनी का कहना है कि ‘आप जब फोन, ई-मेल अथवा व्हाट्सएप्प के जरिए बिजनेस की कोई बातचीत करेंगे तो उसकी इस पर पहुंच होगी और वह इस बातचीत का इस्तेमाल अपने विज्ञापन उद्देश्यों के लिए कर सकती है।’ व्हाट्सप्प की दलील है कि दोस्तों और परिवार के साथ बातचीत कारोबार से अलग होती है।

 

व्हाट्सएप्प ने कहा है कि वह अकाउंट डिलीट नहीं करेगी..

व्हाट्सएप्प की इस नई प्राइवेट पॉलिसी पर सरकार और लोगों को आपत्ति है। कुछ दिनों पहले व्हाट्सप्प ने कहा कि जो यूजर्स उसकी इस नई पॉलिसी को स्वीकार नहीं करेंगे, उनका अकाउंट वह डिलीट नहीं करेगी। इस नई प्राइवेट पॉलिसी को स्वीकार करने के बारे में याद दिलाने के लिए व्हाट्सएप्प यूजर्स को नोटिफिकेशन भेज रही है। कंपनी का कहना है कि यूजर्स यदि व्हाट्सएप्प के सभी फीचर्स का इस्तेमाल करना चाहते हैं तो उन्हें नई प्राइवेट पॉलिसी को स्वीकार करना होगा।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top