उत्तराखंड

भूख हड़ताल पर बैठे अनशनकारी को समर्थन देने पहुंचे कांग्रेस कार्यकर्ता..

भूख हड़ताल पर बैठे अनशनकारी को समर्थन देने पहुंचे कांग्रेस कार्यकर्ता..

जिलाधिकारी के माध्यम से सीएम को भेजा ज्ञापन..

 

 

 

रुद्रप्रयाग। घोलतीर-कोठगी मोटरपुल और कोठगी में नर्सिंग कॉलेज का निर्माण कार्य शुरू कराने की मांग को आमरण अनशन पर बैठे अनदीप नेगी का कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने समर्थन किया और आमरण स्थल पर पहुंचकर अनशनकारी की मांग को जायज ठहराते हुए जल्द कार्यवाही की मांग की है। इसके साथ ही जिलाधिकारी के माध्यम से मुख्यमंत्री को भी ज्ञापन भेजा।
बता दें कि घोलतीर-कोठगी मोटरपुल और कोठगी में नर्सिंग कॉलेज का निर्माण कार्य शुरू कराने की मांग को लेकर ग्रामीण अनदीप नेगी पिछले छः दिनों से भूख हड़ताल पर हैं। उनके स्वास्थ्य में लगातार गिरावट आ रही है। अभी तक उनका तीन किलो तक वजन घट चुका है। सरकार और प्रशासन भी इस मामले में चुप्पी साधे हुए है, जिस कारण ग्रामीणों में खासा आक्रोश बना हुआ है।

 

कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने आमरण स्थल पर पहुंचकर अनशन पर बैठे ग्रामीण अमनदीप नेगी को समर्थन दिया। पूर्व जिला पंचायत अध्यक्ष लक्ष्मी राणा ने कहा कि तल्लानागपुर पट्टी के करीब दो दर्जन गांवों को बद्ररीनाथ राष्ट्रीय राजमार्ग से जोड़ने के लिए घोलतीर-कोठगी मोटर पुल का निर्माण अभी तक शुरू नहीं हो पाया है। स्थिति यह है कि इन वर्षों में केवल एप्रोच रोड ही बन पाई है। वह भी उचित रख-रखाव नहीं होने से क्षतिग्रस्त हो गई हैं। पुल निर्माण के लिये स्थानीय विधायक ने जनता से वादा किया था, लेकिन पिछले साढ़े चार वर्षों में पुल की नीव तक नहीं रखी गई। तल्लानागपुर और दशज्युला क्षेत्र के करीब दो दर्जन गांवों को बद्रीनाथ हाईवे से जोड़ने के लिए घोलतीर-कोठगी मोटर पुल निर्माण को स्वीकृति मिली थी, लेकिन सत्ताधारियों ने उस स्वीकृति को ठंडे बसते में डालकर जनता के साथ वादाखलिाफी की है। मोटर पुल न होने से ग्रामीणों को करीब बीस किमी की अतिरिक्त दूरी तय कर जिला मुख्यालय पहुंचना पड़ रहा है।

 

ग्राम प्रधान कोठगी हरेंद्र सिंह, छिनका प्रधान देवेंद्र नेगी ने कहा कि मोटरपुल बनने से तल्लानागपुर और दशज्यूला क्षेत्र की बीस हजार की आबादी लाभांवित होगी। आज पुल न होने से आम जनता को बीस किमी की अतिरिक्त दूरी तय करनी पड़ रही है। जब भी कोई बीमार हो जाता है तो उसे समय पर अस्पताल पहुंचाने में परेशानी होती है। पुल यहां के लोगों के लिए लाइफलाइन है। उन्होंने अवगत कराया कि वर्ष 2015 में उनके द्वारा 90 लाख रूपये का अतिरिक्त बजट जिला प्लान से स्वीकृत करवाया गया था, मगर सियासत के हुकुम गारों ने इसको भी ठंडे बस्ते में डालकर जनता के साथ नाइंसाफी की है।

 

इस महत्वपूर्ण कार्य को संज्ञान में ना लेकर भी भाजपा सरकार ने इस क्षेत्र की उपेक्षा की है। नर्सिंग कॉलेज स्वीकृति हुए लंबा समय बीत गया है, लेकिन काम अभी शुरू नहीं हुआ है। 15 वर्षों में एक पुल भी नहीं बन पाया है। जनता 2022 के चुनाव में इसका मुंह तोड़ जवाब देगी। इस मौके पर पूर्व दर्जा राज्य मंत्री व पूर्व नगर पालिका अध्यक्ष देवेंद्र झिंक्वाण, नगर पालिका अध्यक्ष श्रीमती गीता झिंक्वाण, रुद्रप्रयाग जिलाध्यक्ष ईश्वर सिंह बिष्ट, जखोली ब्लाॅक प्रमुख प्रदीप थपलियाल, विजयपाल जगवाण सहित बड़ी संख्या में स्थानीय लोग मौजूद थे।

 

 

 

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top