उत्तराखंड

सशक्त भू-कानून को लेकर अध्यादेश जारी करने की मांग..

गढ़कुमाऊं संगठन ने जिला मुख्यालय में रैली निकालकर किया जोरदार प्रदर्शन..

प्रदेश सरकार के खिलाफ लगाये नारे, 13 जिलों में चलेगा संगठन का आंदोलन..

 

 

रुद्रप्रयाग:  गढ़कुमाऊं संगठन उत्तराखंड की ओर से जिला मुख्यालय में भू-कानून सहित अन्य मांगों को लेकर रैली निकालकर प्रदेश सरकार के खिलाफ जोरदार प्रदर्शन किया गया। इस दौरान युवाओं ने रैली में बढ़-चढ़कर हिस्सा लिया। साथ ही प्रदेश सरकार से यथाशीघ्र अध्यादेश लाकर मांगों के निराकरण की मांग की। दरअसल, गढ़कुमाऊं संगठन उत्तराखण्ड की ओर से सशक्त भू-कानून, मूल निवास 1950 एवं अनुच्छेद 371, राजधानी गैरसैंण, महिला सशक्तिकरण, पलायन रोकथाम व आधुनिक गांव की मांग को लेकर 13 जिलों के मुख्यालयों में रैली निकालकर प्रदर्शन किया जा रहा है। इसी क्रम में बृहस्पतिवार को गढ़कुमाऊं संगठन के कार्यकर्ताओं ने प्रदेश अध्यक्ष डाॅ नवीन पाण्डेय के नेतृत्व में रुद्रप्रयाग जिला मुख्यालय में संगम बाजार से मुख्य बाजार होते हुए नया बस अड्डे से गुलाबराय तक रैली निकालकर जोरदार प्रदर्शन किया।

 

इस दौरान संगठन के युवाओं ने प्रदेश सरकार के खिलाफ जोरदार नारेबाजी भी की। प्रदेश अध्यक्ष डाॅ पाण्डेय ने कहा कि विधानसभा सत्र प्रारंभिक होने वाला है, जिसमें यथाशीघ्र अध्यादेश लाकर इन मांगो को पूरा किया जाय। कहा कि जो भी कृषि भूमि हैं, वहां पर चकबंदी करवाकर सुरक्षित की जाय, जिससे पहाड़ांे में वीरान पड़ी कृषि भूमि उपयोग में लाई जा सके। जंगली जानवरों के आतंक से खेती को भारी नुकसान पहुंच रहा है, जिससे काश्तकार हताश एवं निराश है। कृषि योग्य भूमि का सुधारीकरण करवाया जाय। कहा कि गढ़कुमाऊं संगठन का उद्देश्य यही है कि सरकार इन मुद्दों पर ध्यान देकर जनता का हित करे। नाकि भूमाफियाओं का पोषण करती रहे। संगठन की मांग है कि कि मूल निवास 1950 लागू किया जाय।

 

 

यदि मूल निवास लागू नहीं करवाया गया तो भू-कानून का भी कोई अर्थ नहीं रह जाएगा। इसलिए सबसे पहले सरकार को मूल निवास 1950 को लागू करना होगा। इसके साथ ही अनुच्छेद 371 के तहत राज्य के सभी संसाधनों पर पहला हक राज्य के निवासियों का होना चाहिए। अगर सरकार ने इन मांगों पर कार्यवाही नहीं की तो संगठन की ओर से आंदोलन को उग्र किया जायेगा। प्रदर्शन में गढ़कुमाऊं संगठन के संगठन मंत्री अंकित जुगराण, रुद्रप्रयाग जिला सचिव रजनी रावत, उत्तराखण्ड समांता मंच के सदस्य मानवेन्द्र बत्र्वाल, पवन, अजय पांडे, अतुल, आशीष, बॉबी, अज्जू बाबा, शैलेंद्र, पंकज, अनुज सहित अन्य मौजूद थे।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top