उत्तराखंड

तीर्थ पुरोहितों के हक-हकूकों के लिए किया जायेगा संघर्ष: राजकुमार..

तीर्थ पुरोहितों के हक-हकूकों के लिए किया जायेगा संघर्ष: राजकुमार..

केदारसभा की नवनिर्वाचित कार्यकारिणी का गठन..

राजकुमार को अध्यक्ष व कुर्मांचली को मिली उपाध्यक्ष की जिम्मेदारी..

चारधामों में फैली समस्याओं को लेकर तीर्थ पुरोहित करेंगे पीएम और सीएम से मुलाकात..

 

 

 

 

 

 

 

 

रुद्रप्रयाग। केदारनाथ आदर्श संस्कृत महाविद्यालय के प्रांगण में केदारनाथ धाम के तीर्थ पुरोहित ब्राह्मणों की बैठक केदारसभा के निवर्तमान अध्यक्ष विनोद प्रसाद शुक्ला की अध्यक्षता में आहूत की गई, जिसमें नई कार्यकारिणी का गठन करते हुए भविष्य की रणनीति पर चर्चा की गई। कार्यकारिणी में ग्राम सभा चुन्नी के राजकुमार तिवारी को केदारसभा का नवनियुक्त अध्यक्ष नियुक्त किया गया, जबकि खाट गांव के विष्णु कांत कुर्मांचली को उपाध्यक्ष व महामंत्री की जिम्मेदारी डाॅ राजेन्द्र प्रसाद तिवारी को सौंपी गई है।

केदारनाथ आदर्श संस्कृत महाविद्यालय के प्रांगण में आयोजित बैठक का शुभारंभ केदारनाथ के ध्यान तथा स्वस्तिवाचन से किया गया। इसके बाद तीर्थ पुरोहितों ने अपने-अपने विचार रखे और केदार सभा का महत्व तथा पुरोहितों की गरिमा पर विचार साझा किए गए। नवनियुक्त केदारसभा के अध्यक्ष राजकुमार तिवारी ने कहा कि तीर्थ पुरोहितों के हक-हकूकों के लिए संघर्ष किया जायेगा। किसी भी सूरत में केदारनाथ धाम की परम्परा के साथ छेड़छाड़ नहीं होने दी जाएगी। उन्होंने कहा कि सरकार, शासन व प्रशासन के साथ ही मंदिर समिति को तीर्थ पुरोहितों को साथ लेकर केदारनाथ धाम में निर्माण कार्य को करवाना चाहिए। यदि ऐसा नहीं किया गया तो तीर्थ पुरोहित समाज आंदोलन के लिए मजबूर हो जायेगा। वरिष्ठ तीर्थ पुरोहित संतोष त्रिवेदी ने कहा कि केदारनाथ धाम में छः माह देवता भगवान शंकर की पूजा करते हैं और छः माह तक मनुष्य भगवान शंकर की पूजा करते हैं।

लेकिन आपदा के बाद से केदारनाथ धाम में शीतकाल के समय भी पुनर्निर्माण कार्य होने से परम्पराओं के साथ खिलवाड़ किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि केदार धाम में परम्पराओं का उल्लंघन हो रहा है, जिस पर मंदिर समिति का कोई ध्यान नहीं है। तीर्थ पुरोहित संतोष त्रिवेदी ने कहा कि शीतकाल के समय देव पूजा में कोई विघ्न नहीं होना चाहिए। इन दिनों मंदिर के आस-पास लोगों का आना-जाना लगा हुआ है। कहा कि ऋषिकेश में मंदिर समिति का प्रचार-प्रसार कार्यालय को बंद कर दिया गया है। यह भी गलत कार्य किया गया है। जल्द ही चारधाम महापंचायत का गठन भी हो जायेगा। इसके बाद सभी महापंचायत और केदारसभा के पदाधिकारी प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी से मुलाकात करेंगे और चारों धामों की समस्याओं और परम्पराओं को लेकर बातचीत की जाएगी।

बैठक के दौरान नई कार्यकारिणी का गठन किया गया, जिसमें अध्यक्ष पंडित राजकुमार तिवारी, उपाध्यक्ष पंडित विष्णु कान्त कुर्मांचली, महामंत्री डॉ राजेन्द्र प्रसाद तिवारी, उप मंत्री पंडित अंकित सेमवाल, प्रवक्ता पंडित पंकज शुक्ला, मीडिया प्रभारी पंडित पंकज के अलावा प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के पुरोहित पंडित प्रवीण तिवारी को कोषाध्यक्ष की जिम्मेदारी सौंपी गई है। इसके साथ ही कार्यकारिणी में संजय शुक्ला, देवेश बाजपेई, केशव तिवाड़ी, श्रीकृष्ण बगवाड़ी, सुनील शुक्ला, उमेश चन्द्र पोस्ती, विजेन्द्र शर्मा, अनिल बगवाड़ी, प्रदीप तिनसोला, धीरेन्द्र शुक्ला, अनिल शुक्ला, सुरेश बगवाड़ी, कालिका प्रसाद त्रिवेदी, संजय तिवारी, संतोष त्रिवेदी, राकेश शुक्ला, सौरभ शुक्ला, भगवती प्रसाद बाजपेई, प्रदीप शर्मा, प्रदीप शुक्ला, यशोधर प्रसाद कुर्माचली, तीर्थेश्वरी प्रसाद शुक्ला, कुलानंद तिवारी, सुरेन्द्र प्रसाद शुक्ला को सदस्य नामित किया गया है।

 

 

 

 

 

 

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top