उत्तराखंड

तीन दिनों से नगर क्षेत्र रुद्रप्रयाग में पेयजल आपूर्ति ठप..

तीन दिनों से नगर क्षेत्र रुद्रप्रयाग में पेयजल आपूर्ति ठप..

 

 

रुद्रप्रयाग: रुद्रप्रयाग नगर क्षेत्र के लिए पुनाड़ गदेरे से पेयजल की आपूर्ति होती है, लेकिन चार दिनों से हो रही मूसलाधार बारिश के कारण गदेरा उफान पर आया हुआ है, जिस कारण पेयजल आपूर्ति भी ठप पड़ गई है। पानी की आपूर्ति न होने से स्थानीय जनता खासी परेशान है। उन्हें पानी के लिए भटकना पड़ रहा है। इसके साथ ही पुनाड़ गदेरे के उफान पर आने से बस अड्डे स्थित गदेरे किनारे बसे लोगों के आवासीय भवनों को भी खतरा उत्पन्न हो गया है। लोगों के आवासीय भवनों तक गदेरे का पानी पहुंच गया है, जिससे वे काफी भयभीत हैं। अगर इसी तरह बारिश होती रही तो पुनाड़ गदेरा तबाही मचा सकता है।

 

पूर्व पालिका अध्यक्ष देवेन्द्र झिंक्वाण, व्यापार संघ अध्यक्ष चन्द्रमोहन सेमवाल, मोनी बिष्ट, दीपक रावत ने कहा कि तीन दिनों से पेयजल की सप्लाई ठप पड़ी हुई है। पानी की आपूर्ति न होने से भारी दिक्कतें हो रही है। पानी के लिए कई किमी दूर जाना पड़ रहा है। उन्होंने कहा कि जल संस्थान विभाग की लापरवाही का खामियाजा स्थानीय जनता को भुगतना पड़ रहा है। नगर क्षेत्र की 15 हजार की जनसंख्या पुनाड़ गदेरे पर निर्भर है और इस गदेरे के उफान पर आने से पानी सप्लाई ठप पड़ी है।

 

विभाग को बरसाती सीजन को देखते हुए पहले से ही तैयारी कर देनी चाहिए थी, लेकिन ऐसा नहीं किया गया। ऐसे में स्थानीय जनता को खामियाजा भुगतना पड़ रहा है। उन्होंने कहा कि पुनाड़ गदेरे के उफान पर आने से स्थानीय लोगों के आवासीय भवनों को भी खतरा बना हुआ है। अगर इसी तरह बारिश जारी तो कोई बड़ी घटना घटने से भी इंकार नहीं किया जा सकता है। वहीं जल संस्थान के अवर अभियंता सूरज राणा ने बताया कि पुनाड़ गदेरे के उफान पर आने से पेयजल लाइन क्षतिग्रस्त हो गई है। ऐसे में नगर क्षेत्र में पेयजल आपूर्ति नहीं हो पा रही है। उन्होंने कहा कि वैकल्पिक व्यवस्था के तौर जल्द ही पानी सुचारू कर दिया जायेगा।

 

 

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top